कल कवर्धा केंद्रीय विद्यालय का लोकार्पण करेंगे PM मोदी, पढ़ें पूरी खबर

Kawardha Central School: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (20 फरवरी) छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले के महराजपुर स्थित नवीन केंद्रीय विद्यालय भवन का वर्चुअल लोकार्पण करेंगे। इस लोकार्पण समारोह में छत्तीसगढ़ के डिप्टी CM और गृहमंत्री विजय शर्मा और सांसद संतोष पांडेय भी शामिल होंगे। बता दें कि केंद्रीय विद्यालय भवन और कर्मचारी आवासीय भवन समेत अन्य निर्माण कार्याे की लागत 20.56 करोड़ रूपए बताई गई है।  

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में PM श्री योजना की शुरुआत आज, केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान आएंगे रायपुर

डिप्टी CM विजय शर्मा और सांसद संतोष पाण्डेय के अथक प्रयासों से कबीरधाम जिले को केंद्रीय विद्यालय का एक नया संयुक्त परिसर का निर्माण कार्य पूरा हो पाया है। प्राचार्य सुशील कुमार ने बताया कि केंद्रीय विद्यालय भवन निर्माण कार्याें की आधारशिला साल 2017 में रखी गई थी। वर्तमान में केंद्रीय विद्यालय कक्षा 11वीं तक संचालित है, जिसमें 486 विद्यार्थी अध्यनरत है। अध्यनरत विद्यार्थियों में 248 छात्र और 238 छात्राएं शामिल है। नवीन केंद्रीय विद्यालय भवन में सभी कक्षाएं उच्च स्तरीय तरीके से बनाएं गए है। परिसर में खेल, संगीत समेत सांस्कृतिक कार्यक्रमों के लिए पर्याप्त जगह तैयार किए गए हैं। केंद्रीय विद्यालय वर्तमान में आउटडोर स्टेडियम परिसर में संचालित हो रही है। (Kawardha Central School)

इधर, केंद्र सरकार द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत देश भर के 14500 सरकारी स्कूलों को PM श्री योजना में अपग्रेड किया जा रहा है। इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 211 स्कूलों का चयन पहले चरण में किया गया है। इसमें एलीमेन्ट्री स्तर पर 193 और सेकेंडरी स्तर पर 18 स्कूल शामिल है। विद्यार्थियों को इन स्कूलों में आईसीटी, डिजिटल क्लास रूम के माध्यम से प्रदान की जाएगी। इन स्कूलों के विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा और स्थानीय उद्योगों के साथ इंटर्नशिप, उद्यमिता के अवसरों से जोड़ा जाएगा।  स्कूल शिक्षा विभाग और साक्षरता विभाग भारत सरकार, स्कूल शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन और केन्द्रीय विद्यालय संगठन समेत नवोदय विद्यालय समिति की ओर से कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Related Articles

Back to top button