Chhattisgarh Rain Alert: छत्तीसगढ़ के कई जिलों में भारी बारिश के आसार, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट

Chhattisgarh Rain Alert: छत्तीसगढ़ के हर हिस्से में मानसून सक्रिय हो चुका है, जिसकी वजह से जमकर बारिश हो रही है। इस बीच रविवार को बीजापुर में बहुत ज्यादा बारिश दर्ज हुई। जिले में एक ही दिन के अंदर 22 सेंटीमीटर पानी बरसा है। ये इस सीजन की सबसे तेज बरसात है। प्रदेश के 6 जिलों में अब भी भारी से अति भारी बरसात समेत आकाशीय बिजली गिरने का रेड अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को पखांजूर में 11 सेंटीमीटर, लोहंडीगुड़ा में 9 सेंटीमीटर, अंबागढ़ चौकी में 8 सेंटीमीटर, अभनपुर, दुर्ग में 6 सेंटीमीटर और गरियाबंद, दरभा, तोकपाल और अंतागढ़ में 5 सेंटीमीटर बरसात दर्ज हुई है। मैदानी क्षेत्रों में भी बहुत हल्की से हल्की स्तर की बरसात दर्ज है।

यह भी पढ़ें:- Fake Appointment Letter: फर्जी नियुक्ति पत्र के माध्यम से की जा रही है ठगी, तत्काल पुलिस को करे सूचित

मौसम विभाग ने सोमवार को बीजापुर, राजनांदगांव, कवर्धा, मुंगेली, महासमुंद और गरियाबंद में भारी से अति भारी बारिश और आकाशीय बिजली गिरने का रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं कोंडागांव, कांकेर, धमतरी में भारी बरसात और वज्रपात का आरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं सुकमा, दंतेवाड़ा, बस्तर, नारायणपुर, बालोद, दुर्ग, रायपुर, बेमेतरा, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही, रायगढ़ और कोरबा में भारी बरसात का येलो अलर्ट जारी है। मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी बारिश होने की संभावना बन रही है। बीजापुर के दक्षिणी छोर पर अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है। (Chhattisgarh Rain Alert)

बता दें कि बिलासपुर में बहुत ज्यादा तेज बारिश हुई थी, जिसकी वजह से एक बाइक सवार रास्ते में भरे पानी में डूब गया था। मौसम विभाग के मुताबिक एक निम्न दबाव का क्षेत्र दक्षिण ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश और पड़ोस के तटीय क्षेत्रों पर स्थित है, जो संबंधित चक्रवाती परिसंचरण के साथ समुद्र तल से 7.6 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। यह ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। मानसून की ट्रफ अब बीकानेर, सीकर, शिवपुरी, सतना, झारसुगुडा, दक्षिण ओडिशा, उत्तर आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों और आसपास के इलाकों में निम्न दबाव क्षेत्र के केंद्र से गुजरकर दक्षिण-पूर्व की ओर पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी तक जा रही है। इसकी वजह से छत्तीसगढ़ में भारी बारिश का योग बन रहा है। (Chhattisgarh Rain Alert)

भारी बारिश की वजह से बीजापुर जिले में बाढ़ जैसे हालात बन रहे हैं। कई गांवों का संपर्क मुख्य रास्तों से कट गया है। यहां तबाही भी शुरू हो चुकी है। शुक्रवार सुबह जंगल में गश्त पर निकले CRPF जवानों का एक दल बाढ़ की चपेट में आ गया। सिलगेर के जंगलों में एक बरसाती नाले को पार करते हुए 210वीं बटालियन के जवान सूरज आर को पानी बहा ले गया। शनिवार को उनका शव बरामद किया जा सका है। रविवार सुबह भोपालपट्‌टनम क्षेत्र में सार्वजनिक वितरण प्रणाली का चावल ले जा रहा एक ट्रक नाले में बह गया। (Chhattisgarh Rain Alert)

छत्तीसगढ़ में अब तक 265.3 मिमी औसत बारिश दर्ज

वहीं राज्य शासन के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग द्वारा बनाए गए राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष द्वारा संकलित जानकारी के मुताबिक एक जून 2022 से अब तक राज्य में 265.3 मिमी औसत बारिश दर्ज की जा चुकी है। राज्य के विभिन्न जिलों में 01 जून से अब तक रिकॉर्ड की गई बारिश के मुताबिक बीजापुर जिले में सर्वाधिक 556.8 मिमी और बलरामपुर जिले में सबसे कम 113.6 मिमी औसत बारिश दर्ज की गई है। राज्य स्तरीय बाढ़ नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के मुताबिक एक जून से अब तक सरगुजा में 135.5 मिमी, सूरजपुर में 186.8 मिमी, जशपुर में 130.9 मिमी, कोरिया में 208.2 मिमी, रायपुर में 170.1 मिमी, बलौदाबाजार में 260.4 मिमी और गरियाबंद में 283.8 मिमी बारिश दर्ज हुई है।

वहीं महासमुंद में 255.9 मिमी, धमतरी में 244.5 मिमी, बिलासपुर में 303.7 मिमी, मुंगेली में 362.6 मिमी, रायगढ़ में 248.5 मिमी, जांजगीर-चांपा में 379.3 मिमी, कोरबा में 221.1 मिमी, गौरेला-पेंड्रा-मरवाही में 363.0 मिमी, दुर्ग में 257.2 मिमी, कवर्धा में 256.8 मिमी, राजनांदगांव में 280.6 मिमी, बालोद में 319.5 मिमी, बेमेतरा में 204.0 मिमी, बस्तर में 330.2 मिमी, कोंडागांव में 278.3 मिमी, कांकेर में 291.4 मिमी, नारायणपुर में 288.6 मिमी, दंतेवाड़ा में 253.4 मिमी और सुकमा में 244.2 मिमी औसत बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Related Articles

Back to top button