Postal Department Scheme : डाक विभाग के इन ‘आयकर बचत’ योजनाओं में निवेश कर पाए कई लाभ

Postal Department Scheme : इनकम टैक्स की धारा 80 सी के तहत डेढ़ लाख तक की बचत को आयकर में दिखाकर छूट प्राप्त की जा सकती है। इस बचत में सबसे अच्छा रिटर्न भारतीय डाक विभाग की योजनाओं (Postal Department Scheme) में मिल रहा है। जहां भारत सरकार की स्कीम होने के कारण निवेश पूर्णतया सुरक्षित है वहीं अच्छी ब्याज दरों के साथ रिटर्न अभी आकर्षक हैं।

डाकघर की 5 वर्षीय सावधि जमा, 5 वर्षीय राष्ट्रीय बचत पत्र, पब्लिक प्रोविडेंट फंड खाता, सुकन्या समृद्धि खाता मैं निवेश करके अच्छे रिटर्न के साथ आयकर में बचत दिखाई जा सकती है। संस्था और सरकारी कर्मचारियों के लिए सबसे महत्वपूर्ण निवेश के रूप में डाक जीवन बीमा में निवेश करके व्यक्ति स्वयं को बीमा से आच्छादित भी कर सकता है एवं किसी भी बीमा से ज्यादा बोनस प्राप्त कर सकता है व इनकम टैक्स में छूट में भी दिखा सकता है।

ये भी पढ़ेंTrains Cancelled List : आज से 7 दिनों तक रेलवे ने इन ट्रेनों को किया रद्द

पहले की तरह अब डाकघर में पैसा या किस्त जमा करने के लिए लाइन लगाने की जरूरत भी नहीं है आप ऑनलाइन बैंकिंग की सुविधा का भी घर बैठे लाभ उठा सकते हैं एवं घर से ही अपनी पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस किस्त, पीपीएफ, सुकन्या की राशि आदि जमा कर सकते हैं। डाक जीवन बीमा में कोई भी कर्मचारी, पेशेवर शिक्षक, वकील या इंजीनियर जितनी कम आयु में इससे आच्छादित हो जाते हैं उतनी ही कम किस्त उन्हें देनी पड़ती है।

Related Articles

Back to top button