मुख्यमंत्री बघेल आज रायपुर को देंगे 131.91 करोड़ रुपये के विकास कार्यों की सौगात

रायपुर. मुख्यमंत्री भूपेश बघेल  (Chief Minister Bhupesh Baghel) आज 12 अगस्त को राजधानी रायपुर में अनेक कार्यक्रमों में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री सुबह 11.30 बजे अपने निवास कार्यालय परिसर में आयोजित कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा विभाग के चयनित व्याख्याताओं को नियुक्ति पत्र प्रदान करेंगे और 12.15 बजे रोजगारोन्मुखी शिक्षा के अंतर्गत हायर सेकेण्डरी में अध्ययन करते हुए आईटीआई परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र प्रदान करेंगे.

मुख्यमंत्री (Chief Minister Bhupesh Baghel) शाम 6.05 बजे जय स्तंभ चौक में शहीद वीर नारायण सिंह की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद 131 करोड़ 91 लाख रुपये की लागत के विभिन्न विकास कार्याें का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे. मुख्यमंत्री इनमें से छत्तीसगढ़ राज्य विद्युत वितरण कंपनी द्वारा 109 करोड़ रुपये की लागत से प्रस्तावित अंडरग्राउंड केबलिंग और विद्युतिकरण कार्य का शिलान्यास और 3 करोड़ रुपये की लागत से मठपुरैना और अंतर्राज्यीय बस टर्मिनल (आईएसबीटी) में निर्मित अतिरिक्त सब-स्टेशन और ट्रांसफॉर्मर स्थापना कार्य का लोकार्पण करेंगे.

यह भी पढ़ें:- खड़े ट्रक के पीछे जा घुसा तेज रफ्तार टेंपो, हादसे में 10 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री बघेल (Chief Minister Bhupesh Baghel) रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा 12 करोड़ रुपये की लागत से 16 शहरी उद्यानों और तालाबों के सौंदर्यीकरण और पुनर्विकास कार्याें का लोकार्पण करेंगे. इसके साथ-साथ मुख्यमंत्री नगर पालिका निगम रायपुर के विभिन्न क्षेत्रों में 7 करोड़ 22 लाख रुपये की लागत से बनने वाले 36 सामुदायिक भवनों का भूमिपूजन करेंगे.

मुख्यमंत्री बघेल शाम 6.40 बजे रायपुर के नरैया तालाब परिसर में रायपुर स्मार्ट सिटी रायपुर द्वारा 69 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित ‘‘रजक गुड़ी‘‘ (शहरी औद्योगिक पार्क) का लोकार्पण करने के बाद गुड़ी का अवलोकन करेंगे.

‘रजक गुड़ी‘

राजधानी रायपुर में रायपुर स्मार्ट सिटी रायपुर द्वारा परंपरागत रूप से कपड़े की धुलाई और प्रेस करने के काम में जुटे रजक समाज को आधुनिक सुविधाएं सुलभ कराने के उद्देश्य से शहर के मध्य स्थित नरैया तालाब में शहरी औद्योगिक पार्क ‘रजक गुड़ी’ की स्थापना की गई है. इसके अंतर्गत यहां मैनुअल के साथ-साथ आटोमेटिक इलेक्ट्रिकल वॉशिंग मशीन लगाई गई है. जिसमें 25-25 किलोग्राम के 02 कपड़े निचोड़ने वाली एक्सपेक्टर मशीन, 60 किलोग्राम क्षमता की 01 वॉशर और 50 किलोग्राम क्षमता वाली 01 ड्रायर मशीन स्थापित की गई है. परंपरागत व्यवसाय से जुड़े धोबी समाज के परिवारों को परंपरागत व्यवसाय के साथ ही उनके रोजगार सृजन की व्यवस्था इस पार्क में की गई है, जिसके अंतर्गत कपड़ा धोने के लिए साबुन और डिटर्जेंट बनाने का भी प्रशिक्षण इन परिवारों को दिया जाएगा. इस रोजगारोन्मुखी योजना का लाभ इस तालाब से जुड़कर परपंरागत व्यवसाय कर रहे धोबी समाज के लगभग 100 परिवारों को प्राप्त होगा. इस हाईटेक रजक गुड़ी का निर्माण 69 लाख रूपए की राशि से किया गया है.

शहरी उद्यानों और तालाबों के सौंदर्यीकरण व पुनर्विकास कार्य

रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा जल संरक्षण और उत्कृष्ट पर्यावरण संवर्धन की दिशा में कार्य करते हुए राशि 12 करोड़ रुपये की लागत से रायपुर शहर के 16 शहरी उद्यानों और तालाबों के सौंदर्यीकरण तथा पुनर्विकास की कार्य योजना पूर्ण की गई है. इन स्थलों पर आवश्यकता अनुसार क्रीडा स्थल, रोशनी की व्यवस्था, पाथवे इत्यादि तैयार किए गए हैं. रायपुर के बूढ़ातालाब-स्वामी विवेकानंद सरोवर, तेलीबांधा, कटोरा तालाब जैसे महत्वपूर्ण तालाबों के संरक्षण और संवर्धन का कार्य भी रायपुर स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा पूर्व में किया गया है.

सामुदायिक भवनों के निर्माण की योजना

नगर पालिक निगम, रायपुर द्वारा नागरिकों को शादी-व्याह और अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों के साथ ही विभिन्न सांस्कृतिक और सामाजिक आयोजनों के लिए उपयुक्त स्थल प्रदान करने के उद्देश्य से नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्ड में 07.22 करोड़ रुपये की लागत से 36 सामुदायिक भवन निर्माण की योजना तैयार की गई है. भूमिपूजन उपरांत इन भवनों के निर्माण से निम्न और मध्यम आय वर्ग के परिवारों को आयोजनों के लिए उपयुक्त स्थल उपलब्ध होगा.

Related Articles

Back to top button