मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना : 49 लाख से ज्यादा लोगों को मिली घर के पास ही निःशुल्क ईलाज की सुविधा

रायपुर : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की पहल पर छत्तीसगढ़ के शहरी क्षेत्र के स्लम बस्तियों में रहने वाले गरीब परिवारों को निःशुल्क उपचार की सुविधा दी जा रही है। इस योजना (Chief Minister Slum Health Scheme) के माध्यम से अब तक 49 लाख 5 हजार 123 लोगों का इलाज की सुविधा मिली है।

यह भी पढ़े :- ईको-फ्रेंडली कैंपस के रूप में विकसित हो रहा खैरागढ़ विश्वविद्यालय, प्रत्येक शनिवार को पेट्रोल-डीजल चलित वाहन प्रतिबंधित

मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना  (Chief Minister Slum Health Scheme)के तहत अब पूरे राज्य के नगरीय क्षेत्रों के स्लम बस्तियों में चिकित्सक, पैरामेडिकल टीम, मेडिकल उपकरण एवं दवाओं से लैस 120 मोबाइल मेडिकल यूनिट पहुंचकर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध करा रही है। इस योजना के माध्यम से अब तक 12 लाख 94 हजार 263 मरीजों की पैथालॉजी टेस्ट किया जा चुका है। साथ ही 42 लाख 6 हजार 604 से अधिक मरीजों को निःशुल्क दवाएं भी दी गई हैं। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित इस योजना में अब तक राज्य के 169 नगरीय निकायों की स्लम बस्तियों में उपचार के लिए 64 हजार 507 कैम्प लगाएं जा चुके हैं।

गौरतलब है कि राज्य के 14 नगर निगम क्षेत्रों की स्लम बस्तियों में रहने वाले लोगों को स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराने के लिए मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना (Chief Minister Slum Health Scheme) के प्रथम चरण की शुरूआत 01 नवम्बर 2020 को हुई थी। इसके तहत 60 मोबाइल मेडिकल यूनिट द्वारा स्लम बस्तियों में जाकर लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण और उपचार एवं दवा वितरण की शुरूआत की गई थी। 31 मार्च 2022 को इसका विस्तार पूरे राज्य के सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में किया गया। जिससे शहरी क्षेत्र के गरीबों और जरूरतमंद लोगों को उनके घर के पास ही स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी।

Related Articles

Back to top button