चीन ने जारी किया नया मैप, अरुणाचल से ताइवान तक को बताया अपना हिस्सा, मोदी सरकार ने दिया दो टूक जवाब

China New Map : जी-20 समिट से पहले अरुणाचल प्रदेश को ड्रैगन का हिस्सा बताने वाले चीनी मैप को लेकर भारत सरकार ने पलटवार किया है. चीन की इस नापाक हरकत पर भारत सरकार ने दो टूक जवाब दिया है और कहा कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और चीन फ्रस्ट्रेट होकर ऐसा प्रोपैगेंडा फैला रहा है.

यह भी पढ़े :- महिला आयोग प्रमुख ने दिया विवादित बयान, बोले – लड़कियां प्यार में पड़कर घर से भाग रही हैं

दरअसल, चीन ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर अपने ‘मानक मानचित्र’ के 2023 संस्करण को जारी किया था, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन क्षेत्र, ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर पर उसके दावों सहित अन्य विवादित क्षेत्रों को शामिल किया गया. जबकि भारत ने बार-बार कहा है कि अरुणाचल प्रदेश उसका अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा.

कुछ ही दिन पहले चीन ने सोमवार को आधिकारिक तौर पर अपने ‘मानक मानचित्र’ के 2023 एडिशन (China New Map) को जारी किया, जिसमें अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चिन इलाके, ताइवान और विवादित दक्षिण चीन सागर  को कम्युनिस्ट देश का हिस्सा दिखाया गया है. इस मानचित्र के जरिये चीन इन इलाकों पर अपने दावों को मजबूत करने की मंशा रखता है. जबकि भारत ने बार-बार कहा है कि अरुणाचल प्रदेश  उसका अभिन्न अंग है और हमेशा रहेगा. चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक्स (पहले में टि्वटर) पर चीन के 2023 के मानक मानचित्र को शेयर किया है.

ग्लोबल टाइम्स ने कहा कि चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय के स्वामित्व वाली मानक मानचित्र सेवा की वेबसाइट पर इसे जारी किया गया. जिसका दावा है कि यह मानचित्र चीन और दुनिया के विभिन्न देशों की राष्ट्रीय सीमाओं की रेखांकन विधि के आधार पर बनाया गया है. जोहान्सबर्ग में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी नेता शी जिनपिंग के एक-दूसरे के साथ बैठक करने के एक हफ्ते से भी कम समय के बाद बीजिंग ने ‘मानक मानचित्र’ के नाम पर नया मैप लॉन्च किया. जिसमें गलत तरीके से भारत के कुछ हिस्सों को चीनी क्षेत्रों के रूप में दिखाया गया था. China New Map

दरअसल, चीन के सरकारी समाचारपत्र ग्लोबल टाइम्स ने एक्स (पूर्व में टि्वटर) पर लिखा, ‘चीन के मानक मानचित्र का 2023 संस्करण आधिकारिक तौर पर सोमवार को जारी किया गया और प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय के स्वामित्व वाली मानक मानचित्र सेवा की वेबसाइट पर इसे जारी किया गया. यह मानचित्र चीन और दुनिया के विभिन्न देशों की राष्ट्रीय सीमाओं की रेखांकन विधि के आधार पर संकलित किया गया है. China New Map

Related Articles

Back to top button