रायपुर में आज से G-20 की बैठक, पारंपरिक तरीके से हुआ मेहमानों का स्वागत

G20 Meeting in Raipur: रायपुर में आज और कल G20 के चौथे फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप की मीटिंग होगी, जिसे में शामिल होने विदेशी डेलिगेट्स का छत्तीसगढ़ पहुंचना का सिलसिला जारी है। रायपुर एयरपोर्ट पर ठेठ छत्तीसगढ़िया अंदाज में विदेशी मेहमानों का स्वागत किया जा रहा है। छत्तीसगढ़ी लुगरा पहनी युवतियों ने सभी को तिलक लगाकर छत्तीसगढ़िया गमछा पहनाया। एयरपोर्ट के बाहर करमा ददरिया नृत्य करते गीत गाते कलाकार नजर आए। G20 समिट की बैठक नवा रायपुर में आयोजित की जानी है। इसके लिए छत्तीसगढ़िया थीम पर तमाम सड़कों को सजा दिया गया है।

यह भी पढ़ें:- लैंडिंग के दौरान आपस में टकराए दो प्लेन, दोनों के पायलटों की मौके पर मौत

एयरपोर्ट के बाहर छत्तीसगढ़ के बस्तर आर्ट और छत्तीसगढ़ महतारी के आर्टवर्क दिखाई दे रहे हैं । बड़े-बड़े वर्ड कट आउट G20 के लगाए गए हैं। छत्तीसगढ़ के पर्यटन स्थलों की इमारतें जो देश भर में पहचानी जाती हैं उन्हें भी विशाल आकृतियों के साथ सड़कों पर सजाया गया है। बैठक की सुरक्षा में 12 ASP, 25 DSP, 50 इंस्पेक्टर और 600 जवानों की ड्यूटी लगाई है। अति​थियों और उनकी सुरक्षा में आए कर्मियों को संवाद करने में परेशानी ना हो, इसलिए अंग्रेजी के अच्छे जानकारों को इस दल में शामिल किया गया है। ये सुरक्षाकर्मी पहले लेयर में रहेंगे। आवश्यकता पड़ने पर यह प्रतिनि​धियों और उनके सुरक्षाकर्मियों से चर्चा करेंगे और उनकी समस्याओं का समाधान करेंगे। (G20 Meeting in Raipur)

वहीं G20 में भाग लेने दुनियाभर से आए प्रतिनिधि अपने साथ छत्तीसगढ़ की सुंदर स्मृतियों के साथ छत्तीसगढ़ी संस्कृति की चिन्हारी भी साथ लेकर जाएंगे। छत्तीसगढ़ की चिन्हारी इस गिफ्ट पैक में वनोपजों से बनाए गए खास प्रोडक्ट होंगे। संयुक्त राष्ट्र संघ द्वारा इस साल को मिलेट ईयर घोषित किया गया है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देश पर छत्तीसगढ़ में मिलेट को प्रोत्साहित करने मिशन मोड पर काम किया गया है। न सिर्फ यहां मिलेट्स उत्पादकों को समर्थन मूल्य पर अपने उपज का दाम मिल रहा है, बल्कि सरकार द्वारा इनके प्रसंस्करण को प्रोत्साहित किए जाने और मिलेट्स कैफे स्थापित किए जाने से छत्तीसगढ़ में मिलेट्स के प्रति जागरूकता तेजी से बढ़ी है। (G20 Meeting in Raipur)

Related Articles

Back to top button