CM ने प्रदेशवासियों को दी बड़ी सौगात, युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता

CM Announcement To Public: मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने 74वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर बस्तर जिला मुख्यालय जगदलपुर में राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद प्रदेश की जनता को संबोधित किया। साथ ही कहा कि हमारे संविधान में लिखी इबारतों को बहुत ही साफ मन और न्याय के अटूट इरादे से समझा जा सकता है। विरासत में हमें न्याय के लिए जो अडिग साहस मिला है, उसी को हमने अपनी सरकार का मूलमंत्र बनाया है। सबसे कमजोर तबकों को सबसे पहले और सबसे ज्यादा तवज्जो देकर न्याय दिलाना हमने अपना प्रथम कर्तव्य माना है। जिसके कारण हम बिना किसी संशय के 4 सालों से में छत्तीसगढ़ महतारी की सेवा पूरी लगन से कर पा रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इस मौके पर प्रदेशवासियों को कई सौगात दी है।

यह भी पढ़ें:- भारत में 73 साल के संविधान में 127 बार हुए बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

घोषणा-1 (प्रदेश में आदिवासी पर्व सम्मान निधि की घोषणा)

छत्तीसगढ़ के आदिवासी समाज की संस्कृति एवं पर्वों के संरक्षण के लिये राज्य सरकार कटिबद्ध रही है। आगामी वित्तीय वर्ष से सरकार बस्तर संभाग, सरगुजा संभाग और प्रदेश के अनुसूचित क्षेत्रों में आदिवासी समाज के पर्वों के उत्तम आयोजन के लिये प्रत्येक ग्राम पंचायत को 10 हजार रूपये प्रतिवर्ष प्रदान करेगी। (CM Announcement To Public)

घोषणा-2 (युवाओं को मिलेगा बेरोजगारी भत्ता)

अगले वित्तीय वर्ष से बेरोजगारों को हर महीने बेरोजगारी भत्ता दिया जाएगा।

घोषणा-3 (महिला उद्यमिता को प्रोत्साहन के लिए शुरू होगी नई योजना)
 
महिला समूहों महिला उद्यमियों, महिला व्यवसायियों एवं महिला स्टार्ट अप को व्यापार उद्योग स्थापित करने हेतु नवीन योजना आरंभ की जायेगी।

घोषणा-4 (छत्तीसगढ़ राज्य में गठित होगा नवाचार आयोग)

छत्तीसगढ़ की संस्कृति और विरासत को सहेजने और संजोने के बाद छत्तीसगढ़ को प्रगति पथ पर अनवरत आगे बढ़ाने के लिये राज्य में छत्तीसगढ़ राज्य नवाचार आयोग का गठन किया जायेगा। (CM Announcement To Public)

घोषणा-5 (राज्य में बनेगी एयरोसिटी)
 
रायपुर एयरपोर्ट में यात्री सुविधाओं को बढ़ावा देने, एयरपोर्ट क्षेत्र के वाणिज्यिक विकास और रोजगार सृजन के लिये मैं स्वामी विवेकानंद विमानतल के पास एयरोसिटी विकसित की जाएगी। (CM Announcement To Public)

घोषणा-6 (राज्य में बनेगी ग्रामीण उद्योग नीति)

छत्तीसगढ़ में कुटीर उद्योग आधारित ग्रामीण अर्थ व्यवस्था को सुदृढ़ बनाने, रोजगार और लोगों की आय बढ़ाने के लिये ग्रामीण उद्योग नीति बनाई जायेगी।

घोषणा-7 (औद्योगिक इकाईयों को संपत्ति कर से मिलेगी मुक्ति)

उद्योग विभाग द्वारा विकसित औद्योगिक क्षेत्रों में स्थित इकाईयों को संपत्ति कर के भार से मुक्त किया जायेगा ।

घोषणा-8 (जीवनदायनी खारून नदी पर बनेगा रिवर फ्रंट)

रायपुर और दुर्ग जिले की जीवनदायिनी और जन आस्था का केंद्र खारून नदी व्यापार और मनोरंजन का भी एक महत्वपूर्ण केंद्र है। खारून नदी पर उत्कृष्ट रिवर फ्रंट विकसित करने की मैं घोषणा करता हूं। (CM Announcement To Public)

घोषणा-9 (विद्युत शिकायत के निराकरण के लिए बनेगी आधुनिक ऑनलाइन निराकरण प्रणाली)

बिजली बिल हाफ योजना को मिले उत्कृष्ट प्रतिसाद के बाद मैं घोषणा करता हूँ कि बिजली उपभोक्ताओं की सुविधा के लिये अत्याधुनिक ऑनलाईन शिकायत और निराकरण प्रणाली विकसित की जाएगी।

घोषणा-10 (निर्माण श्रमिकों के लिए मुख्यमंत्री निर्माण श्रमिक आवास सहायता योजना होगी शुरू)

छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल में लगातार तीन साल पंजीकृत निर्माणी श्रमिकों को स्वयं का मकान बनाने हेतु 50 हजार रूपये अनुदान देने की योजना लाई जायेगी ।

घोषणा-11 (राज्य में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय रामायण / मानस महोत्सव का होगा आयोजन)

छत्तीसगढ़ की जनता की अगाध आस्था भांचा राम और माता कौशल्या में है।
प्रत्येक वर्ष हम राष्ट्रीय रामायण / मानस मंडली महोत्सव आयोजित होंगे। (CM Announcement To Public)

घोषणा-12 (चंदखुरी में प्रतिवर्ष आयोजित होगा मां कौशल्या महोत्सव)

छत्तीसगढ़ माता कौशल्या की धरती है अतः प्रतिवर्ष चंदखुरी में कौशल्या महोत्सव आयोजित किया जाएगा। (CM Announcement To Public)

Related Articles

Back to top button