छत्तीसगढ़ में 3 दिसंबर को सुबह 8 बजे से शुरू होगी मतगणना, मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने लिया जायजा

Votes Counting December 3: छत्तीसगढ़ में 7 नवंबर को 20 विधानसभा सीटों पर पहले चरण के लिए मतदान हुआ था। जबकि 17 नवंबर को 70 विधानसभा सीटों के लिए वोट डाले गए। दोनों चरणों के परिणाम 3 दिसंबर को आने हैं, जिसके लिए मतगणना सुबह 8 बजे से शुरू होगी। इस बीच मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने कबीरधाम कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारी जनमेजय महोबे और पुलिस अधीक्षक अभिषेक पल्लव के साथ कवर्धा के कृषि उपज मंडी परिसर स्थित मतगणना स्थल का निरीक्षण किया। 

यह भी पढ़ें:- भारतीय अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में छत्तीसगढ़ की संस्कृति ने दर्शकों को किया मंत्रमुग्ध, पढ़ें पूरी खबर

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कंगाले ने कवर्धा जिले के विधानसभा क्षेत्र 71-पंडरिया और 72-कवर्धा के लिए होने वाली मतगणना के लिए की जा रही तैयारियों का अवलोकन किया। उन्होंने स्ट्रांगरूम की सुरक्षा व्यवस्था का निरीक्षण किया। उन्होंने मतगणना स्थल पर CCTV कैमरे, तैनात सुरक्षा बल, मतगणना और डाक मतपत्रों की गणना की तैयारियों के संबंध में विस्तार से जानकारी ली।  उन्होंने मतगणना तिथि को  मतगणना कार्य में लगे अधिकारियों समेत अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं में लगे सभी कर्मचारियों को भी पास जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने मतगणना कक्ष में राजनीतिक दलों के एजेंटों   के लिए समुचित बैठक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। (Votes Counting December 3)

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने उम्मीदवारों और उनके निर्वाचन अभिकर्ताओं को निर्वाचन आयोग से प्राप्त मतगणना संबंधी दिशा निर्देशों की जानकारी अनिवार्य रूप से देने कहा। उन्होंने सुरक्षा व्यवस्था, मीडिया सेंटर में आवश्यक सुविधाएं, गणना के लिए मतगणना सामग्री, डाक मतपत्रों की गणना, ईवीएम में दर्ज मतों की गणना, वीवीपीएटी स्लीप गणना, मतगणना की समाप्ति के बाद ईवीएम और निर्वाचन सामग्री को मुहरबंद करने और परिणाम की घोषणा के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। निरीक्षण के दौरान संबंधित विधानसभा क्षेत्रों के  रिटर्निंग अधिकारी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। वहीं विधानसभा चुनाव 2023 के अंतर्गत मतगणना स्थल-स्ट्रांग रूम के लिए दुर्ग जिले के द्वारा प्रेषित प्रस्ताव शंकराचार्य इंजीनियरिंग महाविद्यालय जुनवानी भिलाई का अनुमोदन भारत निर्वाचन आयोग द्वारा किया गया है। (Votes Counting December 3)

अपर कलेक्टर और उप जिला निर्वाचन अधिकारी बी.के. दुबे से मिली जानकारी के मुताबिक श्री शंकराचार्य इंजीनियरिंग महाविद्यालय जुनवानी भिलाई में 3 दिसंबर 2023 को सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू होगी। विधानसभावार 14 टेबलों में मतों की गणना की जाएगी। हर टेबल में एक सुपरवाइजर और एक गणना सहायक होंगे। डाकमत पत्रों की गणना पहले होगी। उन्होंने विधानसभा क्षेत्र से संबंधित सभी रिटर्निंग ऑफिसर को मतगणना तिथि, स्थान और समय का व्यापक प्रचार प्रसार करने कहा है। दुबे ने बताया कि मतगणना स्थल में मोबाईल प्रतिबंधित है और मतगणना स्थल में प्रवेश के लिए अधिकारियों-कर्मचारियों समेत राजनीतिक दलों के अभ्यर्थी और गणना एजेंटों का प्रवेश पास जरूरी है। प्रवेश पास की अभाव में कोई भी व्यक्ति मतगणना स्थल में प्रवेश नहीं कर सकेगा। (Votes Counting December 3)

Related Articles

Back to top button