युवाओं का भविष्य संवारना सरकार की जिम्मेदारी: CM विष्णुदेव साय

CM Sai on Youth: मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रायपुर के बैजनाथ पारा में नवनिर्मित तक्षशिला लाइब्रेरी और डिजिटल रीडिंग जोन का शुभारंभ किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि देश-प्रदेश के युवाओं का भविष्य संवारना सरकार की जिम्मेदारी है। CM साय ने कहा कि शिक्षा ही विकास का मूलमंत्र है। पढ़-लिखकर ही युवा डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक और अधिकारी बन सकते हैं। पढ़-लिखकर ही देश की सेवा कर सकते हैं और देश के विकास में भागीदार हो सकते हैं। मुख्यमंत्री साय ने इस दौरान प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रति युवाओं के उत्साह और तैयारियों की लगन को देखते हुए रायपुर शहर में नालंदा परिसर की तर्ज पर एक और सुसज्जित लाइब्रेरी स्थापित करने की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में ट्रक और कार के बीच जोरदार टक्कर, हादसे में 4 लोगों की मौत

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विकसित भारत के रूप में संवारने का संकल्प लिया है और हमें छत्तीसगढ़ को विकसित छत्तीसगढ़ बनाकर इस अभियान में भागीदारी करनी है। उन्होंने सभी विद्यार्थियों को शुभकामनाएं और बधाई दी। मुख्यमंत्री ने विद्यार्थियों को मन लगाकर पढ़ने, मेहनत करने की समझाइश भी दी। इस मौके पर डिप्टी CM अरुण साव, शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, वित मंत्री ओपी चौधरी, लोकसभा सांसद सुनील सोनी, रायपुर ग्रामीण विधानसभा के विधायक मोतीलाल साहू, धरसींवा विधानसभा के विधायक अनुज शर्मा, रायपुर नगर निगम के महापौर एजाज ढेबर, नगर निगम की नेता प्रतिपक्ष मीनल चौबे समेत कलेक्टर डॉ गौरव सिंह और नगर निगम आयुक्त अबिनाश मिश्रा मौजूद रहे। (CM Sai on Youth)

PSC की जांच पर प्रतियोगियों ने जताया आभार 

राज्य सरकार की ओर से PSC परीक्षा की गड़बड़ियों की जांच केंद्रीय जांच एजेंसी CBI को सौंपने पर प्रतियोगी परीक्षाओं के विद्यार्थियों ने मुख्यमंत्री साय के प्रति आभार व्यक्त किया। तक्षशिला लाइब्ररी के शुभारंभ पर पहुंचे CM साय ने जब प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों से मुलाकात की तो परीक्षार्थी खुशबू चौहान और तान्या चंद्राकर ने सभी प्रतिभागियों की ओर से मुख्यमंत्री को धन्यवाद दिया, जिसका उपस्थित अन्य प्रतिभागियों ने जोरदार तालियां बजाकर समर्थन किया। तान्या चन्द्राकर ने CBI जांच से PSC परीक्षा में हुई धांधलियों का पर्दाफाश होने की बात कही और योग्य प्रतिभागियों के चयन की संभावना जताई। खुशबू चौहान ने कहा कि इससे आने वाले एग्जाम में गड़बड़ियां करने से अधिकारियों में भय होगा और वे निष्पक्ष परीक्षाएं कर सिर्फ योग्य प्रतियोगियों का ही चयन कर पाएंगे। (CM Sai on Youth)

CM ने चखा मिलेट्स से बने व्यंजनों का स्वाद 

दोनों प्रतिभागियों से साय ने लाइब्रेरी में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी भी ली। तक्षशिला लाइब्रेरी परिसर में विद्यार्थियों के लिए नाश्ते, चाय-पानी की भी पर्याप्त व्यवस्था सशुल्क रखी गई है। उद्घाटन के अवसर पर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने रूफटॉप पर मातृकुटीर स्व-सहायता समूह की दीदियों द्वारा संचालित कैंटीन में मिलेट्स के बने स्वादिष्ट और स्वास्थ्य वर्धक नाश्ते का भी स्वाद चखा। मुख्यमंत्री ने रागी के सैंडविच, फरा, लड्डू, जौ के लड्डू, रागी का पीडिया, कोदो की खीर के साथ गुड की चाय भी पी। कलेक्टर ने मुख्यमंत्री को बताया कि यह लाइब्रेरी 24 घंटे खुली रहेगी, ऐसे में यहां पढ़ने आने वाले विद्यार्थियों के लिए चाय-नाश्ते पानी की भी व्यवस्था जिला प्रशासन ने कराई है। मातृकुटीर स्व-सहायता समूह द्वारा विद्यार्थियों को हेल्दी और स्वादिष्ट नाश्ता और चाय सशुल्क उपलब्ध कराया जाएगा। (CM Sai on Youth)

Related Articles

Back to top button