छत्तीसगढ़ में कोरोना मरीजों की हुई पहचान, CM विष्णुदेव साय ने की समीक्षा बैठक

CM Sai Review Meeting: देश में एक बार फिर तेजी से बढ़ रहे कोरोना की रफ्तार ने चिंता बढ़ा दी है। इस बीच छत्तीसगढ़ में भी तीन कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। रायपुर, बिलासपुर और कांकेर जिले में एक-एक मरीज की पहचान हुई है। संक्रमित मरीज में रायपुर AIIMS की एक नर्स भी शामिल है। नए केस मिलने के बाद मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों और सभी कलेक्टर्स के साथ प्रदेश में कोरोना की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की। उन्होंने देश में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इससे बचाव और रोकथाम के लिए भारत सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए। 

यह भी पढ़ें:- CM साय ने सभी जिलों के कलेक्टर्स की ली बैठक, कहा- प्रदेश में दिखना चाहिए कानून व्यवस्था का राज

CM ने कोरोना के संभावित लक्षण वाले लोगों के सैंपल की जांच प्रतिदिन ज्यादा-ज्यादा से संख्या में करने को कहा है। उन्होंने कोरोना के इलाज के लिए जरूरी व्यवस्थाओं की जांच के लिए अस्पतालों में मॉक-ड्रिल भी करने को कहा है। बैठक में स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणु जी. पिल्लै, सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, मुख्यमंत्री के सचिव पी. दयानंद, स्वास्थ्य विभाग के आयुक्त डॉ. सी.आर. प्रसन्ना, स्वास्थ्य सेवाओं के संचालक जयप्रकाश मौर्य, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संचालक भोस्कर विलास संदिपान, CGMSC के प्रबंध संचालक चंद्रकांत वर्मा और IDSP के नोडल अधिकारी डॉ. धर्मेद्र गहवई उपस्थित रहे। (CM Sai Review Meeting)

बिलासपुर में मिला कोरोना केस

बता दें कि बिलासपुर में 49 साल का एक शख्स मुंबई से लौटा था। एंटीजन टेस्ट में उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। वहीं कांकेर के जंगलवार कॉलेज में ट्रेनिंग लेने पहुंचे एक जवान का एंटीजन टेस्ट पॉजिटिव आया है। दोनों की RT-PCR रिपोर्ट भी पॉजिटिव आती है तो नए वैरिएंट की जांच के लिए सैंपल AIIMS भेजा जाएगा। छत्तीसगढ़ में इससे पहले तक कोरोना का कोई भी एक्टिव केस नहीं था। महामारी नियंत्रण के संचालक डॉ. सुभाष मिश्रा ने बताया कि नर्स की रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद रायपुर AIIMS को निर्देश दिए गए हैं कि वह एक हफ्ते में अस्पताल आने वाले मरीजों का भी टेस्ट करवाएं। (CM Sai Review Meeting)

कोरोना को लेकर सतर्कता जरुरी

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 36 साल की नर्स का RT-PCR टेस्ट कराया गया था। वहीं बिलासपुर का रहने वाला 49 साल का पुरुष, कांकेर जिले में 27 साल का युवक पॉजिटिव मिला है। दोनों का RT-PCR टेस्ट किया गया है। रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने पर एम्स रायपुर में जीनोम सिक्वेंसिंग के लिए सैंपल भेजा जाएगा। तीनों मरीजों में सर्दी और खांसी, बुखार के एक जैसे लक्षण पाए गए हैं। बिलासपुर में मिला पॉजिटिव मरीज विदेश से लौटा था उसे आइसोलेशन में रखा गया है। वहीं परिवार के सदस्यों की स्क्रीनिंग और संपर्क में आने वाले लोगों का पता लगाया जा रहा है। कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। (CM Sai Review Meeting)

Related Articles

Back to top button