Trending

30 अनुपस्थित शिक्षकों पर कार्रवाई, कलेक्टर ने शिक्षा विभाग को दिए सेवा समाप्ति के निर्देश

Collector Action: बलौदाबाजार कलेक्टर रजत बंसल ने संयुक्त जिला कार्यालय के सभागार में समय सीमा के तहत विभागीय कार्यों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होनें राजस्व,लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी,नगरीय प्रशासन,पंचायत विभाग के काम काज से नाराजगी जताते हुए कार्य में सुधार लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने दिव्यांगों,महिलाओं और बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन के शत प्रतिशत भुगतान नही होने पर कड़ी नाराजगी जताते हुए सभी सीएमओ और जनपद सीईओ फटकार लगाई है। उन्होंने सख्त निर्देश देते हुए 7 दिनों में सुधार के निर्देश दिए हैं।

यह भी पढ़ें:- लॉटरी लगने, ATM पिन बताने जैसे कॉल और मैसेज से रहें सावधान, जिले में लगेंगे अवेयरनेस कैंप

गौरतलब है कि जिलें में लगभग दिव्यांगों, महिलाओं और बुजुर्गों को मिलने वाली पेंशन धारियों की संख्या लगभग 1 लाख 11 हजार के करीब है। जिसमें से 94 प्रतिशत के खाते में डीबीटी के माध्यम से भुगतान हो जा रही है, लेकिन छोटी-छोटी त्रुटियों जैसे आई एफएस सी कोड,बैक का नाम, आधार कार्ड में त्रुटि, बैक खाता का सही मिलान नहीं होने के चलते लगभग 6 प्रतिशत लोगों को पेंशन नहीं मिल पा रहा है। यह संख्या में लगभग 8 हजार के करीब है। प्रकरणों को छटनी कर सुधार के निर्देश बैक अधिकारी समेत संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए है। वहीं लगातार अनुपस्थित शिक्षकों पर कड़ी नाराजगी जताते हुए 3 माह से अधिक लगभग 30 अनुपस्थित शिक्षकों की सेवा समाप्ति के निर्देश देते हुए अग्रिम कार्रवाई के निर्देश शिक्षा विभाग के अधिकारियों को दिए हैं। (Collector Action)

इसके साथ ही राजस्व शिविर में मिल रहे आवेदनों का निराकरण समय सीमा के भीतर करने के निर्देश दिए हैं। बैठक में विभागवार लंबित आवेदनों के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने सभी विभागों के प्रमुखों से कहा कि आप सभी आवेदन जो आम जनता के द्वारा मुख्यमंत्री जन चौपाल,कलेक्टर शिकायत शाखा, सीपी ग्राम्स,जन शिकायत पीजीएन और लोक सेवा गारंटी के माध्यम से प्राप्त हुए हैं। उनका निराकरण कर जिला कार्यालय को जल्द सूचित करें। सभी आवेदनों का निराकरण निर्धारित समय सीमा के भीतर ही हो जाना चाहिए साथ ही इस दौरान उन्होंने राज्य सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता वाले कार्यक्रमों और योजनाओं पर विशेष ध्यान देने कहा हैं। (Collector Action)

उन्होंने विशेषकर राजीव युवा मितान क्लब,स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल निर्माण की प्रगति, गौधन न्याय योजना, गौ मूत्र,वर्मी कंपोस्ट उत्पादन और विक्रय,चारागाह विकास,धान उठाव, जैव विविधता बोर्ड के लिए ऑनलाइन पोर्टल में दर्ज की जाने वाली जानकारी समेत जल जीवन मिशन के अंतर्गत स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में रनिग जल कनेक्शन स्थिति की समीक्षा की। बैठक के दौरान अपर कलेक्टर राजेन्द्र गुप्ता,जिला पंचायत सीईओ गोपाल वर्मा, डीएफओ के आर बढ़ई,सहित सभी संयुक्त कलेक्टर, डिप्टी कलेक्टर,एसडीएम समेत समस्त विभागों के जिला प्रमुख,सभी सीएमओ और जनपद सीईओ उपस्थित रहे। (Collector Action)

Related Articles

Back to top button