कलेक्टर की किसानों से अपील, कहा- निर्धारित केंद्रों में ही बेचे धान और कोदा, कुटकी, रागी

Collector PS Dhruv: मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर कलेक्टर पीएस ध्रुव ने जिले के किसानों से शासन द्वारा स्थापित उर्पाजन केन्द्रों में धान और वन धन केन्द्रों में लघु धान्य फसलों कोदो, कुटकी, रागी की बिक्री समर्थन मूल्य पर करने की अपील की है। कलेक्टर ने कहा है कि फसल का वाजिब मूल्य प्राप्त करने के लिए यह जरूरी है। उन्होंने कहा है कि किसान बिचौलियों से बचें और उनके पास अपनी उपज न बेचे। 

यह भी पढ़ें:- बेरला में CM की मां बिंदेश्वरी देवी के नाम पर होगा मातृ शिशु अस्पताल 

कलेक्टर ध्रुव शनिवार 24 दिसंबर को निर्माण और विकास कार्यों पर जायजा लेने खड़गवां विकासखंड के मझौली गांव पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने कोदो उत्पादक कृषक इन्द्रपाल सिंह को कोदो का बोझा अपने खेत से कांधे पर रखकर खलिहान ले जाते देखकर उनसे बातचीत की। कलेक्टर ध्रुव किसान इन्द्रपाल के साथ उसके खलिहान गए और वहां कोदो फसल के ढेर का मुआयना किया। उन्होंने कृषक इन्द्रपाल को मिजाई के बाद कोदो की बिक्री वन धन केन्द्र में करने की समझाइश दी। (Collector PS Dhruv)

कलेक्टर ने कहा कि सरकार अब धान के जैसे ही कोदो, कुटकी, रागी की भी समर्थन मूल्य पर खरीदी की व्यवस्था की है। कोदो, कुटकी और रागी की खरीदी जिले में 17 वन धन केन्द्रों में की जा रही है। कोदो 3000 रूपए प्रति क्विंटल, कुटकी 3100 रूपए प्रति क्विंटल और रागी की खरीदी 3578 रूपए प्रति क्विंटल की दर से की जा रही है। (Collector PS Dhruv)

कलेक्टर ने बताया कि जिले में अभी तक 100 क्विंटल लघु धान्य फसलों की खरीदी समर्थन मूल्य पर वनधन केन्द्रों में की गई है। इस साल जिले के खड़गवां विकासखंड में 500 एकड़ में लघु धान्य फसलों की खेती की जाएगी। कलेक्टर ने इस मौके पर ग्रामीणों से शासन की विभिन्न योजनाओं के लाभ के बारे में भी जानकारी ली। उन्होंने पीडीएस दुकान से खाद्यान्न की उपलब्धता, मुख्यमंत्री हॉट बाजार क्लिनिक योजना, गौठानो में गोबर खरीदी, धान विक्रय के एवज में भुगतान के स्थिति के बारे में जानकारी ली। (Collector PS Dhruv)

सेंधा गांव के ग्रामीणों द्वारा लो वोल्टेज की समस्या के निदान के लिए अधीक्षण यंत्री को सर्वे कर नया ट्रांसफार्मर लगाने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने मझौली के हाट बाजार स्थल पर साफ सफाई कराने और मिक्स प्लांट जाने वाले रास्ते के किनारे स्थापित हैण्ड पंप के पास सोखता गड्ढा और नाली का निर्माण कराए जाने के निर्देश जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को दिए। (Collector PS Dhruv)

Related Articles

Back to top button