Congress Candidates List: मोदी के सामने अजय राय, कांग्रेस की चौथी लिस्ट जारी, पढ़े पूरी खबर

Congress Candidates List:  कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए शनिवार को 46 उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी की जिसमें सबसे प्रमुख नाम पार्टी की उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष अजय राय और मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह का है. अजय राय को वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के खिलाफ उम्मीदवार बनाया गया है तो दिग्विजय सिंह को मध्य प्रदेश के राजगढ़ से टिकट दिया गया है.

पार्टी की ओर से जारी उम्मीदवारों की चौथी सूची (Congress Candidates List) के अनुसार, बहुजन समाज पार्टी से कांग्रेस में शामिल हुए 17वीं लोकसभा के सदस्य दानिश अली को अमरोहा से टिकट दिया गया है. वह वर्तमान में इसी संसदीय क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं. कांग्रेस ने पश्चिमी उत्तर प्रदेश के चर्चित मुस्लिम नेता इमरान मसूद को सहारनपुर से उम्मीदवार बनाया है.

उत्तर प्रदेश की बाराबंकी सीट से पूर्व सांसद पीएम पुनिया के पुत्र तनुज पुनिया को टिकट दिया गया है. महाराष्ट्र के नागपुर से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के खिलाफ विकास ठाकरे को उम्मीदवार घोषित किया गया है. कांग्रेस ने तमिलनाडु में अपने सांसदों मणिकम टैगोर को विरुधुनगर, कार्ति चिदंबरम को शिवगंगा, ज्योति मणि को करूर और विजय वसंत को कन्याकुमारी से उम्मीदवार बनाया है.

कौन है अजय राय ?
अजय राय उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के भूमिहार परिवार से हैं। पूर्वांचल के बनारस, गाजीपुर, मऊ और बलिया क्षेत्रों के राजनीति पर भूमिहार परिवारों का प्रभाव रहा है। अजय राय ने अपने राजनीतिक सफर की शुरुआत अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (ABVP) और भारतीय जनता युवा मोर्चा से की।

पार्टी लोकसभा चुनाव के लिए अब तक 183 उम्मीदवारों (Congress Candidates List) की घोषणा कर चुकी है. उसने पहली सूची में 39, दूसरी सूची में 43 और तीसरी सूची में 56 उम्मीदवार घोषित किए थे. देश में 18वीं लोकसभा के लिए चुनाव 19 अप्रैल से शुरू होंगे. इसके बाद छह और चरणों में 26 अप्रैल, सात मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा. लोकसभा के 543 निर्वाचन क्षेत्रों में लगभग 97 करोड़ पंजीकृत मतदाता 10.5 लाख मतदान केंद्रों पर अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे.

Related Articles

Back to top button