Congress Netaon Ka Istifa: नबी के बाद 64 नेताओं ने कांग्रेस से दिया इस्तीफा, नई पार्टी में होंगे शामिल

Congress Netaon Ka Istifa: गुलाम नबी आजाद के कांग्रेस छोड़ने के बाद जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस पार्टी को फिर बड़ा झटका लगा है। दरअसल, आजाद के समर्थन में जम्मू-कश्मीर के 64 नेताओं ने कांग्रेस छोड़ने की घोषण की है, जिसमें जम्मू-कश्मीर के पूर्व उप मुख्यमंत्री तारा चंद, पूर्व मंत्री माजिद वानी और मनोहर लाल शर्मा जैसे नेता शामिल हैं। ये सभी रविवार को आजाद की नई पार्टी में शामिल होंगे। गुलाम नबी आजाद ने शुक्रवार को कांग्रेस छोड़ दी थी। उन्होंने पार्टी के सभी पदों और सदस्यता से इस्तीफा दे दिया। आजाद ने कहा कि वह जल्द ही एक नई पार्टी लॉन्च करेंगे और इसकी पहली यूनिट जम्मू-कश्मीर में शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें:- Ghulam Nabi Azad: गुलाम ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी पर बोला हमला, कहा-  मीनिंगलेस

आजाद ने कहा कि मुझे अभी एक नेशनल पार्टी लॉन्च करने की कोई जल्दी नहीं है, लेकिन यह ध्यान में रखते हुए कि जम्मू और कश्मीर में चुनाव होने की संभावना है। ऐसे में मैंने जल्द ही वहां एक यूनिट लॉन्च करने का फैसला किया है। राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री तारा चंद ने शुक्रवार को कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया था। पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी को सौंपे करीब 5 पेज लंबे त्यागपत्र में उन्होंने भी गुलाम नबी आजाद की तरह पार्टी के प्रति अपनी नाराजगी जाहिर की थी। उन्होंने खास तौर से वायनाड सांसद राहुल गांधी के नेतृत्व पर सवाल उठाया था। तारा चंद ने कहा कि ‘हां, मैं कांग्रेस से इस्तीफा दे रहा हूं और आजाद साहब के साथ शामिल हो रहा हूं।’ (Congress Netaon Ka Istifa)

यह भी पढ़ें:- Ghulam Nabi Azad resigned: गुलाम नबी आजाद ने कांग्रेस पार्टी के सभी पदों से दिया इस्तीफा, राहुल गांधी पर लगाए आरोप

बता दें कि इससे पहले जम्मू-कश्मीर विधानसभा के पूर्व डिप्टी स्पीकर समेत चार नेता भी पार्टी से इस्तीफा दे चुके हैं। वहीं कांग्रेस के पूर्व मंत्रियों और विधायकों ने भी पार्टी छोड़ने और आजाद के समर्थन का ऐलान किया है। कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद गुलाम नबी आजाद कांग्रेस के खिलाफ हमलावर हो गए हैं। नबी ने कांग्रेस वर्किंग कमेटी पर हमला बोला था। उन्होंने कहा था कि इस संस्था का कोई मतलब नहीं रह गया है। ये अब अर्थहीन हो गई है। उन्होंने PM मोदी की लगातार आलोचना करने के राहुल गांधी की पॉलिसी पर भी निशाना साधा था। आजाद ने बताया कि मौजूदा CWC अर्थहीन है। सोनिया गांधी के नेतृत्व में सिर्फ CWC ही अहम थी, लेकिन बीते 10 सालों में इस कमेटी में 25 सदस्य हो गए हैं और 50 लोगों को खास इनवाइट देकर जोड़ा गया है। (Congress Netaon Ka Istifa)

चौकीदार चोर है के नारे ने कांग्रेस में डाली दरार: नबी

गुलाम नबी आजाद ने कहा कि कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं और राहुल गांधी के बीच दरार तब साफ हुई, जब राहुल ने 2019 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ‘चौकीदार चोर है’ का नारा दिया। किसी वरिष्ठ नेता ने इस नारे का समर्थन नहीं किया। राहुल ने पार्टी मीटिंग में पूछा था कि जिन्हें नारा अच्छा लगा वे हाथ ऊपर उठाएं। तब कई बड़े नेताओं ने इस नारे को लेकर असहमति दर्ज कराई थी। उस बैठक में मनमोहन सिंह, एके एंटनी और पी चिदंबरम भी थे। (Congress Netaon Ka Istifa)

Related Articles

Back to top button