Trending

Congress President Mallikarjun Kharge 26 अक्टूबर को संभालेंगे कार्यभार, पीएम मोदी ने ट्वीट कर दी बधाई

Congress President Mallikarjun Kharge : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे (Congress President Mallikarjun Kharge) बुधवार यानि 19 अक्टूबर को शशि थरूर को हराकर पार्टी के नए अध्यक्ष निर्वाचित हुए। इस तरह से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष बना है।

रिकॉर्ड वोट से जीते Congress President Mallikarjun Kharge

खड़गे ने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से हराया। खड़गे को 7,897 वोट मिले और थरूर को 1,072 वोट हासिल हुए। चुनाव में 9,385 वोट पड़े थे और इनमें से 416 वोट अवैध करार दिए गए। पार्टी का कहना है कि खड़गे 26 अक्टूबर को अध्यक्ष पद का पदभार संभालेंगे।

यह भी पढ़ें : श्रम मंत्री डहरिया की अध्यक्षता में ‘श्रम यशस्वी पुरस्कार’ के लिए चयन समिति की बैठक

26 अक्टूबर को संभालेंगे कार्यभार

कांग्रेस ने मल्लिकार्जुन खड़गे को अपना नया प्रमुख घोषित किया है। वे 24 वर्षों में पार्टी का नेतृत्व करने वाले पहले गैर-गांधी अध्यक्ष हैं। खबरों के अनुसार वे 26 अक्टूबर को कार्यभार संभालेंगे। अध्यक्ष पद पर खड़गे के नाम की घोषणा होने के बाद उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि हम सभी को पार्टी के कार्यकर्ताओं की तरह काम करना है। पार्टी में कोई भी बड़ा या छोटा नहीं होता है।

खड़गे ने सांसद शशि थरूर को हराया है। कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान हुआ था। जिसमें देश भर के 9500 से ज्यादा प्रतिनिधियों ने वोट डाले। राजनीति में 50 साल से अधिक समय से सक्रिय खड़गे अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के अध्यक्ष बनने वाले एस निजालिंगप्पा के बाद कर्नाटक के दूसरे नेता और जगजीवन राम के बाद इस पद पर पहुंचने वाले दूसरे दलित नेता भी हैं।

यह भी पढ़ें : 12 साल के बच्चे पर लगाया गया 2.9 लाख का जुर्माना, जानिए क्या है पूरा मामला

प्रधानमंत्री मोदी ने दी बधाई

खड़गे की जीत की आधिकारिक घोषणा के कुछ देर बाद पार्टी की निवर्तमान अध्यक्ष सोनिया गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा उनके आवास पहुंचे और उन्हें बधाई दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य नेताओं ने भी खड़गे को बधाई दी। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ‘‘कांग्रेस अध्यक्ष की नयी भूमिका के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे जी को मेरी शुभकामनाएं। आगे उनका कार्यकाल सार्थक रहे।”

Related Articles

Back to top button