छत्तीसगढ़ में मुफ्त चावल की घोषणा पर कांग्रेस ने उठाए सवाल, कहा- भूपेश सरकार पहले ही कर चुकी थी शुरू

Congress Question on Rice: छत्तीसगढ़ में चावल को लेकर श्रेय वाली सियासत शुरू हो गई है। दरअसल, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने राशनकार्डधारियों को अगले 5 साल तक मुफ्त राशन देने की घोषणा की है। इसका मतलब ये है कि प्रदेश सरकार गरीब परिवारों को नए साल यानी जनवरी 2024 से पांच सालों तक मुफ्त में चावल देगी। साय सरकार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी के तहत छत्तीसगढ़ में गरीब परिवारों को अगले पांच साल तक मुफ्त चावल देने का फैसला लिया है। इसके तहत उचित मूल्य की दुकानों से गरीब परिवारों को नए साल यानी जनवरी 2024 से दिसंबर 2028 तक फ्री में चावल मिलेगा।

यह भी पढ़ें:- MPhil डिग्री की मान्यता हुई रद्द, स्टूडेंट्स न लें एडमिशन: UGC

वहीं इसे लेकर अब सियासत शुरू हो गई है। घोषणा पर कांग्रेस ने सवाल उठाए हैं। कांग्रेस संचार प्रमुख सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि भाजपा सरकार द्वारा मुफ्त राशन देने की घोषणा कोई नई चीज नहीं है। यह योजना पहले से छत्तीसगढ़ में चली आ रही है। मुफ्त राशन देने का काम भूपेश बघेल सरकार कर रही थी। भाजपा की सरकार इसी को आगे बढ़ा रही है। उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार उल्टा 5 किलो का नुकसान कर रही है। भूपेश बघेल की सरकार केंद्र सरकार द्वारा देने वाले मुफ्त राशन के अतिरिक्त 5 किलो राशन देती थी। (Congress Question on Rice)

सरकार अतिरिक्त 5 किलो देगी या नहीं: सुशील

कांग्रेस संचार प्रमुख ने कहा कि भाजपा की सरकार केंद्र के द्वारा दिए जाने वाले राशन को ही आगे बढ़ा रही है। उन्होंने सवाल उठाते हुए कहा कि वे यह बताएं कि राज्य सरकार अतिरिक्त 5 किलो देगी या नहीं। इसे लेकर बीजेपी का कहना है कि हमारे घोषणा पत्र और मोदी के गारंटी में नहीं था कि हम मुफ्त चावल देंगे, लेकिन अच्छी सरकार आती है तो अच्छा काम करती है। रायगढ़ दौरे के दौरान मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने कांग्रेस पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि पिछली कांग्रेस सरकार घोटाले की सरकार रही है। उन्होंने चावल में ही नहीं कई प्रकार के घोटाले किए हैं, लेकिन धन्यवाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का, जिन्होंने प्रति परिवार 5 किलो चावल कोरोना के समय दिया और अब 2028 तक देने का वादा किया है। (Congress Question on Rice)

प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल मुफ्त में मिलेगा: CM साय

इससे पहले CM विष्णुदेव साय ने कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी फ्री में चावल देने वाले हैं। कोरोना के समय जो गरीब कल्याण अन्न योजना चालू किए थे उसे 2028 तक देने का फैसला लिया है। प्रति व्यक्ति 5 किलो चावल मुफ्त में मिलेगा। बता दें कि राज्य सरकार के इस फैसले का सीधा लाभ अंत्योदय कार्ड धारकों और प्राथमिक श्रेणी के राशनकार्डधारियों को मिलेगा। हितग्राहियों को जनवरी 2024 से 2028 तक यह सुविधा दी जाएगी, लेकिन गरीब परिवारों को राशन मिलने से पहले ही इस पर सियासत होने लगी है। सरकार के इस फैसले से करीब 67 लाख 92 हजार 153 गरीब परिवारों को फायदा मिलेगा। इसे लेकर सभी कलेक्टर्स को पत्र भी जारी कर दिया गया है। इस फैसले में प्रदेश के अन्त्योदय, प्राथमिकता, निशक्तजन और एकल निराश्रित कैटेगरी के करीब 68 लाख हितग्राही पात्र होंगे। (Congress Question on Rice)

आदेश जारी, रार भारी !

गौरतलब है कि राज्य में अन्त्योदय श्रेणी के तहत आने वाले 14 लाख 92 हजार 438 कार्डधारक हैं। वहीं प्राथमिकता श्रेणी के तहत आने वाले 52 लाख 46 हजार 656 कार्डधारक हैं। इसके साथ ही एकल निराश्रित श्रेणी के तहत आने वाले 37 हजार 708 कार्डधारक हैं। जबकि निशक्तजन श्रेणी के तहत आने वाले 15 हजार 351 राशन कार्डधारी हैं। राशनकार्डधारियों को पात्रता के मुताबिक शासकीय उचित मूल्य दुकानों से फ्री में चावल मिलेगा। इस संबंध में मंत्रालय महानदी भवन, अटल नगर नवा रायपुर स्थित खाद्य, नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से पत्र जारी किया गया है। (Congress Question on Rice)

Related Articles

Back to top button