कोरोना के नए वैरिएंट ने फिर बढ़ाई चिंता, छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी

Corona Alert in Chhattisgarh: देश में कोरोना के नए वैरिएंट ने फिर चिंता बढ़ा दी है। इस बीच JN.1 वैरिएंट को लेकर छत्तीसगढ़ में अलर्ट जारी किया है। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक अब सभी जिलों में कोविड की जांच को बढ़ाया जाएगा। साथ ही सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएंगे, जहां यह देखा जाएगा कि कोविड का नया वैरिएंट कहीं प्रदेश में तो पैर नहीं पसार रहा। स्वास्थ्य विभाग की अपर मुख्य सचिव रेणू जी पिल्ले ने छत्तीसगढ़ के सभी कलेक्टर्स को आदेश जारी किए हैं। आदेश में लिखा गया है कि छत्तीसगढ़ में फिलहाल कोरोना की स्थिति नियंत्रण में है। केरल में नए वैरिएंट के मामले सामने आए हैं। इस वजह से छत्तीसगढ़ में जांच के दायरे को बढ़ाया जाएगा। 

यह भी पढ़ें:- लोगों को 450 रुपए में नहीं मिलेगा LPG सिलेंडर, केंद्र सरकार ने देने से किया इनकार

छत्तीसगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से सभी कलेक्टर को आदेश जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है कि कोविड-19 संक्रमण नियंत्रण में है, लेकिन इसके लगातार बदलते वैरिएंट पर नजर रखना जरूरी है। केरल समेत देश के कुछ राज्यों में कोरोना के केस बढ़े हैं। हालांकि छत्तीसगढ़ में नए वैरिएंट की पहचान नहीं हुई है, लेकिन जिले स्तर पर सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की गई है। नए साल और त्योहार को देखते हुए कोविड संक्रमण को रोकने के लिए तमाम जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में दवाओं की उपलब्धता की जांच की जाए। कोरोना संबंधी मामलों से निपटने के लिए मॉक ड्रिल की जाए। सभी उपकरणों की जांच की जाए। (Corona Alert in Chhattisgarh)

गाइडलाइन के मुताबिक हर जिले में कोविड की पर्याप्त संख्या में जांच की जाए। कम से कम 100 टेस्ट हर दिन होनी चाहिए। हो सके तो सभी RT-PCR विधि से की जाए। कोविड पॉजिटिव पाए जाने पर इसके जीनोम सीक्वेंसिंग जांच के लिए सैंपल रायपुर एम्स भेजे जाएं। जिससे नए वैरिएंट की पहचान की जा सके। ICMR महानिदेशक डॉ. राजीव बहल के मुताबिक यह मामला 8 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम में सामने आया था। जब 79 साल की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। महिला में इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारी के हल्के लक्षण थे। हालांकि बाद में वह कोविड-19 से ठीक हो गई, लेकिन चिंता की बात ये है कि केरल में कोरोना से मौतें होने लगी है। (Corona Alert in Chhattisgarh)

Related Articles

Back to top button