चीन में भीषण भूकंप ने मचाई तबाही, 111 से अधिक लोगों की मौत

एक रिपोर्ट के अनुसार, मंगलवार को चीन के गांसु-किंघई सीमा क्षेत्र में भूकंप आने से 111 लोगों की मौत हो गई.

Earthquake In China : उत्तर पश्चिम चीन में भूकंप ने भारी तबाही मचाई है. इस भूकंप में गांसु और किंघई प्रांतों में 111 से ज्यादा लोग मारे गए हैं. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के हवाले से एपी की रिपोर्ट के अनुसार, 200 से अधिक लोग घायल हुए हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक इस भूकंप में कुछ इमारतें भी ध्वस्त हो गईं हैं. फिलहाल लोगों के बचाव का कार्य चल रहा है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप लिनक्सिया चेंगगुआनज़ेन, गांसु से 37 किमी और लान्झू, गांसु से लगभग 100 किमी दूर आया. भूकंप की गहराई 10 किलोमीटर बताई गई.

सरकारी मीडिया शिन्हुआ ने बताया कि चीन (Earthquake In China) में सोमवार देर शाम देश के गांसु प्रांत में आए 6.2 तीव्रता के भूकंप के बाद कम से कम 95 लोगों की मौत हो गई. स्थानीय अधिकारियों के अनुसार, भूकंप उत्तर पश्चिमी चीन के गांसु प्रांत के जिशिशान काउंटी में आया. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (एनसीएस) ने कहा कि इस महीने की शुरुआत में, रिक्टर स्केल पर 4.7 तीव्रता का एक और भूकंप चीन के शिनजियांग में आया था.

यह भी पढ़े :- Horoscope 19 December 2023 : मंगलवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स ने बताया कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने भूकंप के संबंध में महत्वपूर्ण निर्देश जारी किए, जिसमें पूर्ण पैमाने पर खोज और बचाव प्रयासों, प्रभावित लोगों के उचित पुनर्वास और लोगों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए अधिकतम प्रयास करने की मांग की गई.

सड़कों पर भागने लगे लोग

चीन में आए भूकंप (Earthquake In China) से भारी नुकसान हुआ है. समाचार एजेंसी ने कहा कि भूकंप से घरों के ढहने सहित गंभीर क्षति हुई और लोग सुरक्षा के लिए सड़कों पर भागने लगे. भूकंप, जिसे अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा 5.9 तीव्रता और शिन्हुआ द्वारा 6.2 तीव्रता के रूप में दर्ज किया गया था, किंघई प्रांत की सीमा के पास गांसु प्रांत में आया.

Related Articles

Back to top button