Ayodhya Ram Mandir ! आडवाणी और जोशी से राम मंदिर के प्राण-प्रतिष्ठा में नहीं आने का अनुरोध, देखें मेहमानों की लिस्ट

Ayodhya Ram Mandir : उत्तर प्रदेश के अयोध्या में एक लंबे संघर्ष के बाद आखिरकार 22 जनवरी 2024 को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है. इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे. लेकिन राम मंदिर आंदोलन के बड़े चेहरों में शुमार बीजेपी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी और पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी रामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होंगे. जानकारी के मुताबिक, उनके स्वास्थ्य और उम्र के कारण उनसे प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल नहीं होने का अनुरोध किया गया है. बता दें कि मेहमानों में दलाई लामा, अमिताभ बच्चन भी शामिल हैं.

दरअसल श्री राम जन्मभूमि (Ayodhya Ram Mandir) तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने सोमवार को प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आडवाणी और जोशी के शामिल होने के सवाल पर कहा कि दोनों परिवार के बुजुर्ग हैं और उनकी उम्र को देखते हुए उनसे न आने का अनुरोध किया गया, जिसे दोनों ने स्वीकार कर लिया है. चंपत राय ने कहा कि 22 जनवरी को अभिषेक समारोह की तैयारियां जोरों पर हैं. इसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शामिल होंगे.

यह भी पढ़े :- Horoscope 19 December 2023 : मंगलवार को कैसा रहेगा आपका दिन, क्या कहती है आपकी राशि, जानें सभी राशियों का भविष्यफल

चंपत राय ने कहा कि समारोह की तैयारियां 15 जनवरी तक पूरी कर ली जाएंगी और प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा 16 जनवरी से शुरू होगी जो 22 जनवरी तक चलेगी. आमंत्रित लोगों की लिस्ट देते हुए चंपत राय ने कहा कि लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी अभिषेक समारोह में शामिल नहीं होंगे. उन्होंने कहा कि आडवाणी अब 96 साल के हैं और जोशी अगले महीने 90 साल के हो जाएंगे.

150 साधु-संतों को मिला न्योता
चंपत राय ने कहा, ”विभिन्न परंपराओं के 150 साधु-संतों और छह दर्शन परंपराओं के शंकराचार्यों सहित 13 अखाड़े इस समारोह में भाग लेंगे. कार्यक्रम में लगभग 4 हजार संतों को आमंत्रित किया गया है. इसके अलावा 2200 अन्य मेहमानों को भी निमंत्रण भेजा गया है.”

ये मेहमान होंगे शामिल
राय ने बताया कि काशी विश्वनाथ, वैष्णोदेवी जैसे प्रमुख मंदिरों के प्रमुखों, धार्मिक और संवैधानिक संस्थानों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है. उन्होंने बताया कि आध्यात्मिक गुरु दलाई लामा, केरल की माता अमृतानंदमयी, योग गुरु बाबा रामदेव, अभिनेता रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, फिल्म निर्देशक मधुर भंडारकर और प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, प्रसिद्ध चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो के निदेशक नीलेश देसाई और कई अन्य जानी-मानी हस्तियां भी प्राण-प्रतिष्ठा समारोह में मौजूद रहेंगी. (Ayodhya Ram Mandir)

Related Articles

Back to top button