छत्तीसगढ़ में अभी और बढ़ेगा तापमान, राजधानी रायपुर समेत 9 जिलों में लू का अलर्ट

Chhattisgarh Heat Alert: छत्तीसगढ़ में झुलसाने वाली गर्मी ने लोगों का हाल-बेहाल कर दिया है। इस बीच मौसम विभाग ने कई जिलों के लिए लू का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों तक मौसम में बदलाव के कोई आसार नहीं हैं। उत्तर-पश्चिमी गर्म हवाओं की वजह से अगले 2 दिनों के लिए रायगढ़, जांजगीर-चांपा, बलौदाबाजार, बिलासपुर, मुंगेली, रायपुर, राजनांदगांव, दुर्ग और महासमुंद जिले के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में भीषण गर्मी के साथ लू चल सकती है।

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ में बैन होगी फिल्म आदिपुरुष !, CM भूपेश ने केंद्र सरकार से मांगा जवाब

वहीं राजधानी रायपुर समेत प्रदेश के लगभग सभी जिलों में सुबह से ही तेज गर्मी पड़ रही है। दोपहर के वक्त घर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है। गर्म हवा के थपेड़ों से लोगों का बुरा हाल है। दिन में जितनी गर्मी का अहसास हो रहा हैं। रातें भी उतनी ही गर्म हैं। प्रदेश के सभी जिलों में तापमान 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। शुक्रवार को राजनांदगांव, बिलासपुर, अंबिकापुर, जगदलपुर, दुर्ग, रायगढ़, जांजगीर, मुंगेली, धमतरी और जशपुर जिले में लू के हालात बने रहे। (Chhattisgarh Heat Alert)

जशपुर जिले का नाम प्रदेश के सबसे ठंडे इलाकों में शुमार है, लेकिन यहां भी लू चल रही है। यहां तापमान 42.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया है। वहीं एक-दो जगहों पर हीट वेव भी चली है। प्रदेश में सबसे ज्यादा तापमान जांजगीर-चांपा जिले में रिकॉर्ड किया गया। यहां का तापमान 46.1 डिग्री सेल्सियस रहा। रायगढ़ में 45.4 डिग्री और बलौदाबाजार में 45.2 डिग्री तापमान दर्ज किया गया। इसी तरह मुंगेली में 44.6, बिलासपुर में 43.8, महासमुंद में 43.5, राजधानी रायपुर में 43.2 डिग्री तापमान रहा। दुर्ग जिले का तापमान 42.2 और राजनांदगांव का 42.4 डिग्री रहा। (Chhattisgarh Heat Alert)

मौसम विभाग ने हिट वेव को लेकर अलग से एडवाइजरी जारी की है, जिसमें लोगों को पर्याप्त पानी पीने, प्यास नहीं लगने पर भी पानी पीने की अपील की गई है। इसके अलावा घर में बने शीतल पेय लस्सी, चावल पानी, नींबू पानी, छाछ और नारियल पानी जैसे पेय पदार्थों का सेवन करने को कहा गया है। इसके अलावा तेज धूप के वक्त घर से बाहर नहीं निकलने को कहा जा रहा है। हल्के रंग के ढीले सूती कपड़े पहनने की सलाह विशेषज्ञों द्वारा दी जा रही है। घर से बाहर निकलने पर कपड़े, टोपी या छतरी का उपयोग करने का सुझाव दिया जा रहा है और आंखों की सुरक्षा के लिए भी इंतजाम करने की बात कही गई है। (Chhattisgarh Heat Alert)

मौसम विभाग के मुताबिक छत्तीसगढ़ में 19 जून तक लू की स्थिति बनी रहेगी। आने वाले तीन दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अब मानसून के आगे बढ़ने की परिस्थितियां अनुकूल है। इसलिए उम्मीद की जा रही है कि 21 जून तक मानसून की छत्तीसगढ़ में बस्तर के रास्ते एंट्री हो जाएगी। इसके बाद मानसून 24 जून तक रायपुर पहुंचने की संभावना है। इसके बाद छत्तीसगढ़वासियों को गर्मी से परेशान नहीं होना पड़ेगा। इसलिए लोग मानसून का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। (Chhattisgarh Heat Alert)

Related Articles

Back to top button