Trending

दिसंबर में भी बैंककर्मियों की बल्ले-बल्ले, इतने दिन बंद रहेंगे बैंक

December Bank Holiday: भारतीय रिजर्व बैंक यानी RBI ने दिसंबर महीने के लिए बैंक की छुट्टियों की सूची जारी कर दी है। बता दें कि दिसंबर 2022 में देशभर के सभी बैंक कुल 13 दिनों तक बंद रहेंगे। इस दौरान सभी प्राइवेट और सरकारी बैंक हमेशा की तरह दूसरे और चौथे शनिवार और रविवार को बंद रहेंगे। साप्ताहिक अवकाश के अलावा दिसंबर में कई अन्य छुट्टियों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। वहीं कई राज्यों में अलग-अलग त्योहारों को देखते हुए भी बैंक छुट्टियां दी जाती है। ऐसे में लोग इसकी जानकारी लेकर पहले ही बैंक से जुड़ा अपना काम निपटा सकते हैं। ऐसे में अगर आपका दिसंबर में बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो आपको इस महीने पड़ने वाली बैंक की छुटि्टयों का पता होना चाहिए।

यह भी पढ़ें:-  Apple की बढ़ी मुसीबत, कई दुकानों से सैकड़ों आईफोन जब्त, जानिए वजह

RBI के मुताबिक इस महीने में देशभर में बैंक 13 दिन बंद रहने वाले हैं। 31 दिन के दिसंबर महीने में कई त्योहार हैं, जिनके कारण बैंकों की छुट्‌टियां रहेंगी। दिसंबर महीने में अलग-अलग राज्यों और शहरों में दिसंबर में 3, 12, 19, 26, 29, 30, 31 तारीख को बैंकों में छुट्टी रहेगी। जबकि 4, 10, 11, 18, 24, 25, दिसंबर को दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा रविवार का साप्ताहिक अवकाश है। इस बार क्रिसमस (25 दिसंबर) को भी रविवार के दिन ही है। (December Bank Holiday)

बता दें कि दिसंबर में शिलांग में 2 लॉन्ग हॉलिडे पड़ रहे हैं। पहला 10 से 12 दिसंबर तक और दूसरा 24 से 26 दिसंबर तक पड़ेगा। इसके चलते यहां के लोगों को इस महीने थोड़ी परेशानी हो सकती है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया हर महीने अपनी वेबसाइट पर बैंक हॉलिडे लिस्ट को अपडेट करता है। आप RBI की आधिकारिक वेबसाइट पर इसे चेक कर सकते हैं। (December Bank Holiday)

RBI पहले ही जारी कर देती है लिस्ट

बता दें कि बैंक में हर महीने छुट्टियों की सूची पहले ही जारी कर दी जाती है। बता दें कि कई राज्यों के बैंकों में समारोहों और कैलेंडर के आधार पर अलग-अलग छुट्टियां मिलेगी। RBI ने क्षेत्रीय छुट्टियों और कैलेंडर के आधार पर बैंकों के लिए कई छुट्टियां रखी हैं। अक्टूबर की बात करें तो इस महीने बैंकों में छुट्टियों की भरमार है।  कई बार हमें बैंक से संबंधित जरूरी काम पड़ता है, लेकिन उस दिन बैंक की छुट्टी रहती है और हम परेशानी में पड़ जाते हैं। बैंकों की छुट्टियां जनने के लिए इस पर करें क्लिक

Related Articles

Back to top button