छत्तीसगढ़ में आज से विधानसभा का बजट सत्र, 9 फरवरी को पेश होगा बजट

CG Budget Session 2024: छत्तीसगढ़ में आज (5 फरवरी) से विधानसभा के बजट सत्र की शुरुआत होगी, जो 1 मार्च तक चलेगा। वहीं 9 फरवरी को सरकार बजट पेश करेगी। खास बात ये है कि करीब 20 साल बाद कोई वित्त मंत्री बजट पेश करेंगे। इससे पहले कल बीजेपी विधायक दल की बैठक में सत्र को लेकर रणनीति बनी है। विधानसभा अध्यक्ष डॉ रमन सिंह ने कहा कि विधानसभा की सभी जानकारी अब मोबाइल ऐप पर होगी। इसके लिए ई-विधान नाम से ऐप तैयार किया गया है। इसमें भाषण, बजट के आर्थिक सर्वेक्षण, अनुदान की मांगों कि जानकारी, विधेयक समेत कई जानकारी मिलेगी। इसके अलावा विधानसभा की वेबसाइट को 40 से ज्यादा कैटेगरी में अपडेट किया गया है।

यह भी पढ़ें:- CG IPS Transfer : रातों-रात हो गया बड़ा फैसला, एक झटके में प्रदेश के 46 IPS का हुआ तबादला

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. रमन सिंह ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार प्रदेश की नागरिकों को लिए बेहतर काम करेगी। सभी वर्गों को सुविधाएं मिलेंगी। इस बजट से प्रदेश के विकास की गति और तेज होगी। तय शेड्यूल के मुताबिक पहले दिन यानी आज राज्यपाल का अभिभाषण होगा। साथ ही दिवंगत पूर्व मंत्री शिव नेताम को श्रद्धांजलि दी जाएगी। 9 फरवरी को वित्त मंत्री ओपी चौधरी साल 2024-25 के लिए छत्तीसगढ़ सरकार का बजट पेश करेंगे। 12 और 13 फरवरी को बजट पर चर्चा होगी। 14 से 26 फरवरी तक विभागवार अनुदान मांगों पर चर्चा की जाएगी। विधानसभा के इस बजट सत्र में न्यायालय संशोधन विधेयक 2024, छत्तीसगढ़ राजिम माघी पुन्नी मेला संशोधन विधेयक 2024, छत्तीसगढ़ माल और सेवा कर संशोधन विधेयक 2024 लाया जाएगा। (CG Budget Session 2024)

विधायकों के लिए स्वास्थ्य शिविर

राजिम के पुन्नी मेले का नाम कांग्रेस सरकार ने दिया था। इसे बदल दिया जाएगा। माना जा रहा है कि इसे कुंभ कल्प का नाम दिया जा सकता है। विधानसभा के बजट सत्र के दौरान स्वास्थ्य भाग की ओर से विधानसभा कैंपस में सभी विधायकों के लिए 14, 15, 16 फरवरी को 3 दिनों का विशेष स्वास्थ शिविर आयोजित किया गया है, जिसमें विधायक अपने स्वास्थ्य की जांच करा सकेंगे। छत्तीसगढ़ के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी के समय वित्त मंत्रालय राजपरिवार से राजनीति में आए कोरिया के राजा रामचंद्र सिंहदेव के पास था। उन्होंने बजट पेश किया था। इसके बाद करीब 20 साल बाद ऐसा मौका है, जब कोई अलग वित्त मंत्री बजट पेश करेंगे। सिंहदेव के बाद हमेशा वित्त विभाग अपने पास रखने वाले मुख्यमंत्रियों ने ही बजट पेश किया। मौजूदा सरकार में वित्त मंत्रालय का जिम्मा ओपी चौधरी के पास है। (CG Budget Session 2024)

Related Articles

Back to top button