भारत में महसूस हुए 6.2 तीव्रता के भूकंप के झटके, काफी देर तक हिलती रही धरती

Tremors of Earthquake : दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के कई इलाकों में मंगलवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक, रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 6.2 मापी गई.

अचानक ही धरती कांपने से लोग दहशत में आ गए. भूकंप का आने का समय दोपहर 2 बजकर 53 मिनट रहा. उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. भूकंप का केंद्र नेपाल में रहा. इसकी गहराई पृथ्वी के तल से 5 किमी रही.

यह भी पढ़े :- PM Modi Jagdalpur Visit : प्रधानमंत्री मोदी ने ताड़ोकी-रायपुर रेल सेवा का किया शुभारंभ, कहा – सभी स्टेशनों का कायाकल्प होगा

भूकंप के बाद घरों से निकले लोगों ने बताया कि डर की वजह से बाहर आए हैं. दक्षिणी दिल्ली के कॉलेज के एक छात्र ने बताया कि क्लास का ब्लैक बोर्ड टूट गया. मैं साथियों के साथ भाग आया. एक अन्य छात्र ने कहा कि तेज झटका महसूस किया. मैंने पांच से छह सेकेंड महसूस किए. पूरी भीड़ बाहर आ गई.

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में भी भूकंप के तेज़ झटके महसूस किए गए हैं. आशा करता हूं कि आप सभी सुरक्षित होंगे.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक दिल्ली-NCR, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्से में भूकंप के झटके महसूस किए गए. बताया जा रहा है कि नेपाल में दो बार भूकंप आया. पहला झटका दोपहर 2.25 बजे महसूस किया गया, जिसकी तीव्रता 4.6 मापी गई. दूसरा झटका दोपहर 2.53 बजे आया, जिसकी तीव्रता 6.2 रही. (Tremors of Earthquake)

उत्तर प्रदेश में 5.5 तीव्रता का भूकंप आया. लखनऊ, कानपुर, आगरा, नोएडा, मेरठ, मुरादाबाद, गाजियाबाद, अयोध्या, अलीगढ़, हापुड़, अमरोहा में भूकंप के झटके महसूस किए गए. मध्य प्रदेश के ग्वालियर में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं .(Tremors of Earthquake)

Related Articles

Back to top button