22 अप्रैल से शुरू हो रही चारधाम यात्रा में मौसम बन रहा रोड़ा, बर्फबारी से तैयारियों में हो रही देरी

Chardham Yatra 2023 : उत्तराखंड की विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा के शुरू होने में अब कुछ ही दिनों का समय बाकी रह गया है। इस पवित्र धार्मिक यात्रा को बेहतर तरीके से पूरा करने के लिए राज्य सरकार पूरी क्षमता से जुटी है। सोमवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात राजधानी दिल्ली में मुलाकात की। इस मुलाकात के दौरान उन्होंने चारधाम यात्रा की तैयारियों की जानकारी पीएम को देते हुए उन्हें इस यात्रा के लिए आमंत्रित भी किया।

यह भी पढ़ें : चीन के अरुणाचल प्रदेश में जगहाें के नाम बदले जाने पर सीएम भूपेश ने केंद्र पर साधा निशाना, जानें क्या कहा

सीएम द्वारा पीएम को चारधाम यात्रा का निमंत्रण देने के बीच इस यात्रा को लेकर एक बड़ी अपडेट सामने आई है। दरअसल चारधाम यात्रा की तैयारियों में जुटी टीम को बीते कुछ दिनों से काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इस कारण चारधाम यात्रा की तैयारियां भी प्रभावित हो रही है। टीम के लिए यात्रा शुरू होने से पहले सभी तैयारियों को पूरा करना एक बड़ा चैलेंज बन गया है।

Chardham Yatra 2023 : तैयारियों में आ रही यह बड़ी परेशानी

दरअसल बीते कुछ दिनों से चार धार यात्रा की तैयारियों में मौसम एक बड़ी समस्या बनकर आई है। उत्तराखंड में बीते कुछ दिनों से अचानक बदले मौसम के कारण पहाड़ी इलाकों में परेशानियां बढ़ गई हैं। तो वहीं 22 अप्रैल से शुरू होने वाली चारधाम यात्रा की तैयारियों में भी काफी दिक्कतें हो रही हैं।

जहां बद्रीनाथ धाम में हुई बर्फबारी के कारण धाम में एक बार फिर सफेद चादर ओढ़ ली है तो बीते 18 दिनों से केदारनाथ धाम में हो रही बर्फबारी के कारण यात्रा मार्ग पर बार बार बर्फ जमा होने की वजह से मार्ग को साफ करने के काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

बीते 18 दिनों से केदारनाथ में रोज हो रही बर्फबारी

केदारनाथ यात्रा के लिए अब महज कुछ ही दिनों का वक्त रह गया है, लेकिन खराब मौसम ने प्रशासन की परेशानियां बढ़ा दी है। बीते 18 दिनों से केदारनाथ में प्रतिदिन हो रही बर्फबारी से तैयारी प्रभावित हो रही है। भारी बर्फ के कारण कुबेर गदेरा में पैदल मार्ग फिर से अवरुद्ध हो गया है। रविवार सुबह से केदारनाथ में हल्के बादल छाए रहे। दिन चढ़ने के साथ यहां धूप की तपन भी तेज हुई लेकिन दोपहर बाद अचानक घने बादलों के बीच हल्की बर्फबारी होने लगी।

यह भी पढ़ें : एडल्ट स्‍टार को पैसे देने के मामले में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप गिरफ्तार, न्यूयॉर्क में गरमाया माहौल

Chardham Yatra 2023 : पैदल मार्ग फिर हुआ अवरुद्ध

जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लोनिवि के अवर अभियंता सुरेंद्र रावत ने बताया कि भारी बर्फबारी के कारण गौरीकुंड-केदारनाथ पैदल मार्ग कुबेर गदेरा में फिर से अवरुद्ध हो गया है। हिमखंड रास्ते में खिसक गए हैं। इसके अलावा गौरीकुंड से लिनचोली के बीच पैदल मार्ग पर टूटे पुश्तों, रेलिंग की मरम्मत की जा रही है।

क्षेत्र में जल संस्थान द्वारा भी पेयजल लाइन बिछाई जा रही है और स्टैंड पोस्ट की मरम्मत की जा रही है। पैदल मार्ग पर घोड़ा खच्चरों को पानी उपलब्ध कराने के लिए चरियों को भी ठीक किया जा रहा है। मार्ग पर शौचालय निर्माण सहित अन्य यात्रा से जुड़े कार्य भी किए जा रहे हैं।

Related Articles

Back to top button