इंग्लैंड और पाकिस्तान के बीच फाइनल मुकाबला आज, 13 साल बाद इतिहास दोहराने का मौका

ENG VS PAK: T-20 वर्ल्ड कप 2022 का फाइनल मुकाबला आज पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में होगा। बता दें कि सेमीफाइनल में पाकिस्तान ने न्यूजीलैंड और इंग्लैंड ने भारत को हराया था। पाकिस्तान ने पहली बार 2009 में T-20 वर्ल्ड कप जीता था। उस समय यूनिस खान टीम के कप्तान थे। इंग्लैंड ने 2010 में पहली बार ये ट्रॉफी जीती थी। तब पॉल कॉलिंगवुड टीम के कप्तान थे। दोनों टीमों में से कोई भी ये टूर्नामेंट जीते, ये उसकी दूसरी T-20 वर्ल्ड कप ट्रॉफी होगी।

यह भी पढ़ें:- Sam Bankman-Fried : 24 घंटे के अंदर अपनी 94% संपत्ति गवां बैठे ये अरबपति, जानें क्या थी वजह

जानकारी के लिए बता दें कि दोनों टीमों के बीच 28 T-20 इंटरनेशनल मुकाबले खेले गए। 9 में पाकिस्तान और 17 में इंग्लैंड को जीत मिली। 1 मैच टाई हुआ और 1 में कोई नतीजा नहीं निकल सका। इस वर्ल्ड कप में इंग्लैंड का सफर उतार-चढ़ाव से भरा रहा। वर्ल्ड कप से पहले इंग्लैंड को जीत का बड़ा दावेदार माना जा रहा था। ग्रुप स्टेज में जब ये टीम आयरलैंड से हारी तो उसका दावा कुछ कमजोर पड़ गया। फिर जोस बटलर की कप्तानी वाली इस टीम ने शानदार खेल रही न्यूजीलैंड को हराया और इसके बाद श्रीलंका को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में पहुंची। सेमीफाइनल में भारत के खिलाफ 10 विकेट से जीत हासिल करके उन्होंने साबित कर दिया कि वो किसी भी टीम को हराने की ताकत रखती है। (ENG VS PAK)

पाक टीम को भारत के खिलाफ पहले मैच में शिकस्त मिली। दूसरे मैच में उसे जिम्बाब्वे ने भी 1 रन से हरा दिया। दो हार के बाद पाकिस्तान ने शानदार कमबैक किया। पहले नीदरलैंड को हराया और फिर साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीम को शिकस्त दी। ग्रुप स्टेज का आखिरी मैच बांग्लादेश के खिलाफ था। ये उसने आसानी से जीता। सेमीफाइनल में बाबर आजम की कप्तानी वाली इस टीम ने शानदार फॉर्म में चल रही न्यूजीलैंड को हराया। इसी मैच से बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की ओपनिंग पेयर फिर फॉर्म में लौटी, जो अब इंग्लैंड के खिलाफ खतरनाक साबित हो सकती है। (ENG VS PAK)

इधर, ऑस्ट्रेलिया के मौसम विभाग के मुताबिक इस मैच पर बारिश का खतरा मंडरा रहा है। मेलबर्न में रविवार को 100% बारिश की संभावना है। हवा की रफ्तार भी 35 किलोमीटर प्रति घंटे से ज्यादा हो सकती है। MCG यानी मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड की पिच गेंदबाजों को मदद कर सकती है। बड़े शॉट खेलने के लिए बल्लेबाजों को पिच पर समय बिताना होगा। ग्राउंड पर स्विंग अहम भूमिका निभा सकती है। यह ग्राउंड काफी बड़ा है, लिहाजा सिंगल और डबल्स की भी अहम भूमिका होगी। (ENG VS PAK)

बारिश की संभावना को देखते हुए क्रिकेट ग्राउंड की ओर से इस फाइनल मैच के लिए नियमों में कुछ बदलाव किए गए हैं। ताकि ज़रूरत पड़ने पर उनका इस्तेमाल किया जाए। 13 नवंबर को होने वाले फाइनल मैच के दिन मेलबर्न में जमकर बरसात का अनुमान है। इतना ही नहीं 14 नवंबर जो कि फाइनल का रिजर्व डे है। उस दिन भी यहां बारिश हो सकती है, ऐसे में तय समय में कुछ अधिक समय जोड़ दिया गया है। (ENG VS PAK)

आईसीसी ने अब फाइनल मैच में दो घंटे अधिक जोड़ दिए हैं। ताकि जरूरत पड़ने पर इसका इस्तेमाल हो जाए। बता दें कि फाइनल मैच में किसी नतीजे के लिए दोनों टीमों का 10-10 ओवर खेलना जरूरी है। अगर इतना गेम भी नहीं होता है तो पाकिस्तान-इंग्लैंड को संयुक्त विजेता घोषित कर दिया जाएगा। (ENG VS PAK)

ICC का कहना है कि पूरी कोशिश यही होगी कि रविवार को मैच पूरा करवाया जाए। लेकिन अगर रिजर्व डे पर जाने की नौबत आती है तब अगले दिन यह मैच जल्दी शुरू होगा। साथ ही उसी जगह से मैच शुरू होगा, जहां पिछले दिन रुका था। बता दें कि खतरा इसलिए भी बड़ा है, क्योंकि इस वर्ल्ड कप में करीब चार-पांच मैच बारिश की वजह से धुल चुके हैं। इसमें अधिकतर मैच मेलबर्न में ही हुए थे, यही कारण है कि खतरा बरकरार है।  (ENG VS PAK)

Related Articles

Back to top button