First Underwater Metro: देश की पहली मेट्रो जो दौड़ेगी पानी के नीचे, PM मोदी बंगाल को देंगे सौगात

First Underwater Metro: नदी के अंदर देश की पहली रेल परिवहन सुरंग में मेट्रो का आज उद्घाटन होने जा रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी बुधवार को भारत के पहले अंडरवाटर मेट्रो टनल का उद्घाटन करेंगे. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को कोलकाता में हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाये जाने के साथ भारत में नदी के नीचे पहली सुरंग भी यातायात के लिए खुल जाएगी. कोलकाता की हुगली नदी के नीचे बनी यह सुरंग, हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच दो स्टेशनों को जोड़ेगी.

यह भी पढ़ें:- छत्तीसगढ़ सरकार ने बदली ACB और EOW की पूरी टीम, 32 अफसरों को मिली नई जिम्मेदारी

दरअसल, दो स्टेशनों – हावड़ा मैदान और एस्प्लेनेड के बीच सुरंग की कुल लंबाई 4.8 किलोमीटर है. इसमें 1.2 किमी सुरंग हुगली नदी में 30 मीटर नीचे है, जो इसे ‘किसी भी बड़ी नदी के नीचे देश की पहली परिवहन सुरंग’ बनाती है. इसके अलावा, हावड़ा मेट्रो स्टेशन देश का सबसे गहरा स्टेशन भी होगा. यह सुरंग ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर परियोजना का एक हिस्सा है जो सेक्टर पांच से शुरू होती है और वर्तमान में सियालदह में समाप्त होती है.

मेट्रो की खासियत

मेट्रो रेल (First Underwater Metro) के मुताबिक, इस कॉरिडोर की पहचान 1971 में शहर के मास्टर प्लान में की गई थी. मेट्रो रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी कौशिक मित्रा ने कहा, ‘हावड़ा और कोलकाता, पश्चिम बंगाल के दो सदियों पुराने ऐतिहासिक शहर हैं और यह सुरंग हुगली नदी के नीचे से इन दोनों शहरों को जोड़ेगी.’इतना ही नहीं, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के बारासात में बुधवार को एक रैली को भी संबोधित करेंगे, जहां संदेशखालि स्थित है.

प्रदेश भाजपा के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक, पीएम मोदी मंगलवार शाम कोलकाता पहुंचे और सीधे राजभवन गए, जहां वह रात में ठहरे. आज बुधवार को वह कोलकाता मेट्रो के ईस्ट-वेस्ट मेट्रो कॉरिडोर के हावड़ा मैदान-एस्प्लेनेड खंड का उद्घाटन करेंगे, जिसका एक हिस्सा हुगली नदी के नीचे से गुजरता है. प्रधानमंत्री कवि सुभाष-हेमंत मुखोपाध्याय और तारातला-माजेरहाट मेट्रो खंड का भी उद्घाटन करेंगे. साथ में वह अन्य परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. दोपहर में वह एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करने के लिए बारासात जाएंगे. (First Underwater Metro)

Related Articles

Back to top button