राष्ट्रपति ने सेना के मेजर को सेवा से बर्खास्त किया, जानिए पूरा मामला

President Terminates Army Major: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने स्ट्रैटेजिक फोर्सेज कमांड यूनिट में तैनात भारतीय सेना के एक मेजर को टर्मिनेट कर दिया है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक मेजर के पास इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस पर सीक्रेट डॉक्यूमेंट्स की एक कॉपी थी जो सेना के नियमों के खिलाफ था.

यह भी पढ़ें:- 23 साल का हुआ छत्तीसगढ़, जानिए स्थापना से अब तक कितने बदलाव

खबर है कि सेना की जांच में ये सामने आया कि मेजर ने कई गलतियां की जिनसे राष्ट्रीय सुरक्षा पर खतरा पैदा हुआ था. राष्ट्रपति मुर्मू ने अपनी शक्तियों का प्रयोग करते हुए मेजर को तत्काल प्रभाव से सेवा समाप्त करने का आदेश दिया. बताया गया कि ये मेजर उत्तर भारत में तैनात थे. मेजर की गतिविधियों की जांच के लिए अधिकारियों के एक बोर्ड का गठन किया गया था.

सूत्रों ने कहा कि सेना ने मार्च 2022 में मेजर की गतिविधियों की जांच शुरू की थी और तब संवेदनशील जानकारी साझा करने सहित संदिग्ध गतिविधियों में मेजर की कथित संलिप्तता का पता चला था। सूत्रों ने कहा कि राष्ट्रपति, जो तीनों सेनाओं की सर्वोच्च कमांडर भी हैं, ने सेना अधिनियम, 1950 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए लगभग एक सप्ताह पहले मेजर की सेवाओं को समाप्त करने के आदेश पर हस्ताक्षर किए। (President Terminates Army Major)

बताया जा रहा है कि इस व्हाट्सएप ग्रुप पर आपत्तिजनक सामग्री शेयर की जा रही थी। सबसे पहले बीते वर्ष जुलाई 2022 में रिपोर्ट सामने आई थी कि सेना अपने चार अधिकारियों की व्हाट्सएप ग्रुप ‘पटियाला पेग’ का सदस्य होने के कारण जांच कर रही है। जांच लंबित रहने तक तीन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया था। संदेह था कि व्हाट्सएप ग्रुप ‘पटियाला पेग’ जिसके ये अधिकारी सदस्य थे, उसमें पाकिस्तान इंटेलिजेंस ऑपरेटिव के सदस्य भी थे। यह पता लगाने के लिए एक जांच की गई थी कि क्या कोई गुप्त सैन्य जानकारी किसी के द्वारा साझा की गई थी। (President Terminates Army Major)

Related Articles

Back to top button