घोटिया से तुमगांव के लिए बन रही 44 किमी सड़क 4 साल बाद भी अधूरी, राहगीर परेशान

Ghotia to Tumgaon Road : बलौदाबाजार जिले के पलारी विकासखंड अंतर्गत घोटिया से तुमगांव जिला महासमुंद को जोड़ने वाली 44 किलोमीटर लंबी सड़क समय समाप्ति के बाद भी पूरा नहीं होने से ग्रामीणों में रोष व्याप्त है। ठेकेदार और विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण इस सड़क के कार्य को तय समयावधि के 2 साल बाद भी पूरा नहीं हो पाया है।

यह भी पढ़ें:- संसद में जय जोहार, सुकमा की नंदनी ने देशभर में छत्तीसगढ़ी संस्कृति का बढ़ाया मान

छत्तीसगढ़ राज्य सड़क क्षेत्र परियोजना के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा घोटिया, वटगन गिधपुरी, चिखली समोदा, अछोला, तुमगाँव मार्ग का निर्माण कार्य आरकॉन्स इन्फ्रास्ट्रक्चर एण्ड कंस्ट्रक्शन प्रा. लि.- डी. डी. बिल्डर्स लिमिटेड नामक ठेकेदार को सौंपा गया है।इस सड़क में 3 मध्यम पुल, 2 स्लैब बाक्स और 42 पाईप पुल का भी निर्माण कार्य में शामिल हैं। सूचना पटल के अनुसार 111.84 करोड़ की लागत से बन रही 44 किमी यह सड़क निर्माण कार्य 11 सितंबर 2019 से शुरू हुई हैं जिसकी समयावधि 24 माह यानी 11 सितंबर 2021 तक पूरा किया जाना था। लेकिन समयावधि के समाप्ति के बाद भी यह कार्य पूर्ण नहीं हो पाई है और बहुत ही धीमी गति से चल रही है जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे हैं। (Ghotia to Tumgaon Road)

अधूरे निर्माण से आवागमन में हो रही समस्याएं

दरअसल इस मार्ग के निर्माण से क्षेत्र के छोटे गांवों को जिला एवं शहरों और नेशनल हाईवे से जोडने के साथ ग्रामीण ईलाको के लोगो को सुविधा भी मिल पाएगी। यह मार्ग पड़ोसी राज्य ओड़िशा जाने वाले हाइवे से जुड़े होने के कारण भारी वाहनों के लिए एक सुविधाजनक मार्ग हैं। सड़क निर्माण कार्य पूरा नहीं होने से आवागमन में दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।सड़क निर्माण अधूरा होने से धूल से भरे सड़क में केवल मिट्टी व गिट्टी ही नजर आते है, जिसमें गाड़ी चलते ही धूल गुब्बारे बनकर ऊपर उठता है। इस मार्ग से रोज आना जाना करने वालों का कहना हैं कि आंखों में रोज धूल घुसती है, जिससे हर माह आंखों में एलर्जी होती हैं और खांसी जैसी अनेक बिमारियों का सामना‌ करना पड़ रहा है। वहीं सड़क में गिट्टी डाले हुए हैं जिसकी वजह से मोटर सायकल खराब होते रहते है साथ ही इस रास्ते में दुघर्टनाओं की आशंका भी बना होता है और दुघर्टना का सामना करना भी पड़ रहा है। (Ghotia to Tumgaon Road)

ग्रामीणों में आक्रोश, जल्द पूरा कराने की मांग

ग्रामीणों ने बताया कि एक तो यह निर्माण कार्य बहुत धीमी गति से चल रहा है तो वहीं दूसरी और यह निर्माण कार्य कभी बंद हो जाता है तो कभी शुरू हो जाता है। उन्होंने बताया कि निर्माण कार्य में ठेकेदार द्वारा बरती जा रही लापरवाही की वजह है कि प्रशासन का कोई भी अधिकारी मौके पर मौजूद नहीं होता और न ही कार्य की निगरानी करने के लिए आते है, जिससे ठेकेदार अपनी मर्जी से कार्य कर रहा है। ग्रामीणों ने निर्माण कार्य जल्द पूरा कराने की मांग की है। जिससे लोगों की आवागमन की समस्या जल्द दूर हो सके। (Ghotia to Tumgaon Road)

Related Articles

Back to top button