देश के 20 IAS कोचिंग संस्थानों को नोटिस जारी, 4 सेंटर्स पर 1-1 लाख का जुर्माना

IAS Coaching Institutes Notice: CCPA यानी केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण ने देश के 20 IAS कोचिंग को नोटिस जारी किया है। साथ ही 4 संस्थानों पर 1-1 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है, जिन कोचिंग संस्थानों पर जुर्माना लगाया गया है उनमें राउज IAS स्टडी सर्किल, चहल एकेडमी, IQRA IAS और IAS बाबा शामिल हैं। वहीं जिन कोचिंग संस्थानों को नोटिस भेजा गया है, उनमें वाजीराव एंड रेड्डी इंस्टीट्यूट, चहल एकेडमी, खान स्टडी ग्रुप IAS, एपीटीआई प्लस, अनएकेडमी, नेक्स्ट IAS, दृष्टि आईएस, IQRA IAS, विजन IAS, IAS बाबा, योजना IAS, प्लेटस IAS, एएलएस IAS, एनालॉग IAS, शंकर IAS, श्रीराम IAS, बाइजूस IAS और राउस IAS स्टडी सर्किल हैं।

यह भी पढ़ें:- वर्ल्ड कप 2023 में तीसरा बड़ा उलटफेर, अफगानिस्तान ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराया

CCPA की चेयरपर्सन निधि खरे के मुताबिक ये ऐड के जरिए कैंडिडेट्स को मिसलीड करने का मामला है। इसका मतबल ये है कि भ्रामक विज्ञापन देने पर ये कार्रवाई की गई है। UPSC में सफल कैंडिडेट्स कई कोचिंग में अलग-अलग सब्जेक्ट्स में एडमिशन लेते हैं। कोचिंग संस्थान कभी इसका खुलासा नहीं करते कि कैंडिडेट्स ने किस कोर्स में एडमिशन लिया था। कुछ स्टूडेंट्स फ्री मॉक इंटरव्यू की क्लास करते हैं, लेकिन कोचिंग संस्थान दावा करता है कि स्टूडेंट्स यहां एडमिशन लेने के बाद ही सफल होंगे। (IAS Coaching Institutes Notice)

जांच के दायरे में प्रमुख IAS कोचिंग संस्थान 

CCPA ने कहा कि UPSC के तीन चरण हैं। प्रारंभिक, मुख्य और साक्षात्कार। जबकि यह ध्यान दिया गया कि अधिकांश रैंक धारकों ने अपने विज्ञापनों में इन कोचिंग संस्थानों से सिर्फ मॉक इंटरव्यू लिए थे। रडार पर मौजूद संस्थानों ने अपने पूर्व छात्रों के रूप में रैंक धारक छात्रों की बढ़ी हुई संख्या दिखाई। जानकारी के मुताबिक UN एकेडमी के मामले में CCPA ने आदेश सुरक्षित रखा है, जिसे एक या दो दिन में जारी किया जा सकता है। हालांकि राऊ के IAS ने CCPA के आदेश के खिलाफ राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग (NCDRC) में अपील की है। सभी संस्थान जांच और सुनवाई के अलग-अलग चरणों में हैं। कुछ प्रमुख IAS कोचिंग संस्थान की जांच चल रही है। (IAS Coaching Institutes Notice )

Related Articles

Back to top button