Government Job In CG: छत्तीसगढ़ में युवाओं के लिए सरकारी नौकरी पाने का सुनहरा मौका, इन पदों पर होगी भर्ती

Government Job In CG: छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की चाह रखने वालों युवाओं के लिए खुशखबरी है। दरअसल, बिलासपुर के CIMS अस्पताल में खाली पदों पर जल्दी भर्ती की जाएगी। राज्य शासन ने तृतीय श्रेणी के 184 और चतुर्थ श्रेणी के 75 पदों पर सीधी भर्ती के लिए CIMS को 15 दिन के अंदर आरक्षण रोस्टर बनाकर प्रक्रिया पूरी करने के निर्देश दिए हैं। नियुक्ति में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। अस्पताल में कुल मिलाकर 259 पद भरे जाएंगे।

यह भी पढ़ें:- Railway Recruitment 2022: रेलवे ने 10वीं पास के लिए निकाली बंपर भर्ती, 30 जून तक कर सकते हैं अप्लाई, बिना एग्जाम के सिलेक्शन

बता दें कि बिलासपुर CIMS में कर्मचारियों की कमी एक बड़ी समस्या है। स्टाफ नहीं होने के कारण मरीजों को सुविधाएं नहीं मिल पा रही है। यहां सबसे ज्यादा नर्सिंग स्टाफ की कमी है। इसके चलते यहां पदस्थ स्टाफ नर्स पर काम का दबाव बढ़ गया है। लिहाजा बीते महीने उन्होंने नर्सिंग स्टाफ के रिक्त पदों पर भर्ती की मांग को लेकर आंदोलन भी किया था। इधर, CIMS के डीन डॉ. केके सहारे ने अपने कार्यभार ग्रहण करने के साथ ही रिक्त पदों की जानकारी तैयार की थी और भर्ती के लिए शासन से स्वीकृति मांगी थी, जिसे राज्य शासन ने अनुमति के लिए वित्त विभाग भेजा था। डीन सहारे ने बताया कि मेडिकल एजुकेशन डिपाटमेंट ने प्रदेश के 23 स्वास्थ्य संस्थाओं के 3047 तृतीय और चतुर्थ श्रेणी के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए सहमति दे दी है। इसमें CIMS के 259 पद भी शामिल हैं। (Government Job In CG)

भर्ती के लिए आरक्षण रोस्टर किया जा रहा तैयार

डॉ. सहारे ने बताया कि शासन के निर्देश पर भर्ती के लिए आरक्षण रोस्टर तैयार किया जा रहा है। सीधी भर्ती में पारदर्शिता लाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इसके लिए प्रबंधन तैयारी में जुट गया है। राज्य शासन ने जिन पदों पर भर्ती के लिए सहमति दी है, उसमें तृतीय श्रेणी के आक्यूपेशनल थैरेपिस्ट, फिजियोथैरेपिस्ट, स्पीच थैरेपिस्ट, रिफेक्ट्रिनिष्ट, प्लास्टर टेक्निशियन, OT टेक्निशियन, के साथ ही स्टाफ नर्स, साइकेट्री नर्स, केमिस्ट, डार्क रूम असिस्टेंट, लाइब्रेरी सहायक, स्टेनोटायपिस्ट, सहायक ग्रेड-3, रिकॉर्ड कीपर सहित चतुर्थ वर्ग की श्रेणी के लिए पंप अटेंडेंट, लैब अटेंडेंट, वार्ड बॉय/ आया, बारबर, धोबी, पैकर, भृत्य-चौकीदार और स्वीपर के पद शामिल हैं। सरकारी दरों के हिसाब इन सभी पदों पर सैलरी दी जाएगी।

CIMS के डीन ने दी जानकारी

बिलासपुर CIMS के डीन डॉ. केके सहारे ने बताया कि भर्ती के लिए शासन को भेजे गए प्रस्ताव पर स्वीकृति मिल गई है। अब क्लास 3 और 4 के पदों में भर्ती के लिए अनुमति मिलने के बाद ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत ही आवेदन लिया जाएगा। आरक्षण रोस्टर के नियमों का पालन करने के लिए 5 सदस्यीय टीम बना दी गई है। ऑटोमैटिक कंप्यूटर के माध्यम से मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी। 1 पद के पीछे 5 लोगों की परीक्षा ली जाएगी। शासन की जो भर्ती प्रक्रिया है उसी के हिसाब से सभी पदों पर भर्ती की जाएगी। ऐसे में सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवा इन पदों पर अप्लाई कर सकते हैं। (Government Job In CG)

Related Articles

Back to top button