Trending

Railway Recruitment 2022: रेलवे ने 10वीं पास के लिए निकाली बंपर भर्ती, 30 जून तक कर सकते हैं अप्लाई, बिना एग्जाम के सिलेक्शन

Railway Recruitment 2022: सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। भारतीय रेलवे यानी नॉर्थ फ्रंटियर रेलवे भर्ती सेल ने कटिहार और टीडीएच वर्कशॉप, अलीपुरद्वार, रंगिया वर्कशॉप और यूनिट्स में अप्रैंटिस के कुल 5 हजार 636 पदों पर बंपर भर्ती निकाली है। इसके लिए 24 साल तक की उम्र के 10वीं पास उम्मीदवार रेलवे की ऑफिशियल वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाकर 30 जून तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। रेलवे द्वारा निकाली गई बंपर भर्ती में उम्मीदवारों का सिलेक्शन बिना परीक्षा के सीधे 10वीं के नंबर के आधार पर किया जाएगा।

ये होनी चाहिए योग्यता

न्यूनतम आवश्यक योग्यता के तहत छात्रों ने कक्षा 10वीं या 12वीं की परीक्षा न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ उत्तीर्ण की हो। उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में ITI कोर्स पास होना चाहिए। आवेदन करने के लिए न्यूनतम आवश्यक आयु 15 साल है और ऊपरी आयु सीमा 24 साल है। आयु की गणना का आधार 1 मई 2022 रखा गया है। रिजर्व कैटेगरी में अधिकतम उम्र सीमा में OBC वर्ग के अभ्यर्थी को 3 साल और SC और ST वर्ग के अभ्यर्थी को 5 साल की छूट दी गई है। (Railway Recruitment 2022)

यह भी पढ़ें:- Placement Camp In Balodabazar: बलौदाबाजार में 7 जून को होगा प्लेसमेंट कैम्प का आयोजन, इस तरह करें अप्लाई

मैट्रिक और ITI दोनों पाठ्यक्रमों में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त प्रतिशत अंकों का औसत लेकर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। भारतीय रेलवे NFR अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। उम्मीदवार ऑनलाइन भुगतान विधियों जैसे डेबिट कार्ड, UPI के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं। महिलाओं को इन पदों पर अप्लाई करने के लिए कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा। इसके अलावा ST/SC उम्मीदवारों को भी एप्लिकेशन फीस में छूट दी गई है।

ये रहेगा सिलेक्शन प्रोसेस

योग्य कैंडिडेट का सिलेक्शन 10वीं की परीक्षा एवं निर्धारित ट्रेड में हासिल किए अंकों के आधार पर किया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक वर्कशॉप और यूनिट में मेरिट लिस्ट बनाई जाएगी। उम्मीदवार रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट nfr.indianrailways.gov.in पर जाएं। होमपेज पर अप्रेंटिस पंजीकरण लिंक देखें। फॉर्म भरें, आयु प्रमाण और एक फोटो अपलोड करें। इसे सबमिट करें और आवेदन फॉर्म डाउनलोड करें। ऑफिशियल नोटिफिकेशन के लिए इस पर क्लिक करें। ऑफिशियल वेबसाइट के लिए इस पर क्लिक करें। (Railway Recruitment 2022)

Related Articles

Back to top button