दिल्ली पहुंचा छत्तीसगढ़ के आरक्षण का मुद्दा, राज्यपाल ने राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति से की मुलाकात

Governor Uikey Meets President: छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुईया उइके ने अपने दिल्ली दौरे के दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू से मुलाकात की है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि इस मुलाकात के दौरान राज्यपाल ने छत्तीसगढ़ विधानसभा में लाए गए आरक्षण संशोधन विधेयक को लेकर चर्चा की होगी। दरअसल, विधानसभा में पारित होने के बाद विधेयक राज्यपाल के पास हस्ताक्षर के लिए भेजा गया था, लेकिन उस पर अब तक हस्ताक्षर नहीं हुए हैं। बताया जा रहा है कि ये मुलाकात का कार्यक्रम पहले से तय था। हालांकि राज्यपाल ने राष्ट्रपति से मुलाकात के दौरान और किन-किन मुद्दों पर चर्चा की है ये अभी कह पाना मुश्किल है।

यह भी पढ़ें:- अब सरकारी भवनों के रंग-रोगन के लिए होगा गोबर पेंट का उपयोग, CM के सख्त निर्देश

राज्यपाल अनुसुईया उइके ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को प्रदेश की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। साथ ही 12 जनवरी 2023 को प्रदेश के प्रतिष्ठित शासकीय नागार्जुन स्नातकोत्तर महाविद्यालय रायपुर के स्थापना के 75वें साल पूरे होने पर आयोजित ‘हीरक जयंती समारोह’, एमिटी विश्वविद्यालय रायपुर के दीक्षांत समारोह और आदिवासी शिव संस्कृति समिति, जिला-नर्मदापुरम द्वारा 12 से 18 फरवरी 2023 को आयोजित महिला सशक्तिकरण कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होने के लिए आमंत्रण दिया। राष्ट्रपति ने अपने निर्धारित कार्यक्रमों के अनुरूप यथासंभव आने की बात कही। (Governor Uikey Meets President)

इस दौरान राष्ट्रपति मुर्मू को राज्यपाल उइके ने राजभवन की त्रैमासिक पत्रिका ‘एक आशा’ की प्रति भी भेंट की और राजभवन सचिवालय की नवाचार संबंधी गतिविधियों से अवगत कराया। साथ ही उन्होंने राष्ट्रपति मुर्मू को शाल और स्मृति चिन्ह भेंटकर अभिवादन किया। राष्ट्रपति के साथ ही राज्यपाल ने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ से भी नई दिल्ली में भेंट की। इस अवसर पर उपराष्ट्रपति को राज्यपाल उइके ने प्रदेश की विभिन्न गतिविधियों के बारे में जानकारी दी। (Governor Uikey Meets President)

राज्यपाल ने उपराष्ट्रपति को किया आमंत्रित

उन्होंने छत्तीसगढ़ में नई शिक्षा नीति लागू करने के संबंध में हुई प्रगति और नई शिक्षा नीति से जुड़े कुछ अध्यादेशों के अनुमोदन से भी अवगत कराया। राज्यपाल उइके ने उपराष्ट्रपति नियुक्त होने के बाद अपनी पहली मुलाकात पर धनखड़ को उपराष्ट्रपति बनने की शुभकामनाएं दी और छत्तीसगढ़ आने का आमंत्रण दिया। इस दौरान उन्होंने परस्पर एक- दूसरे का कुशलक्षेम जाना और स्मृति चिन्ह भेंटकर अभिवादन किया। राज्यपाल ने उन्हें राजभवन की त्रैमासिक पत्रिका ‘एक आशा’ की प्रति भी भेंट की। राज्यपाल ने उपराष्ट्रपति से 76% आरक्षण संशोधन विधेयक के मुद्दे पर भी चर्चा की। (Governor Uikey Meets President)

बता दें कि छत्तीसगढ़ में आरक्षण का मुद्दा राजभवन में अटका हुआ है। वहीं राज्यपाल के राष्ट्रपति से मुलाकात को लेकर CM बघेल ने कहा कि उम्मीद है राज्यपाल अनुसुईया उईके राष्ट्रपति को इस बात के लिए मना लेंगी कि जब छत्तीसगढ़ का आरक्षण विधेयक राष्ट्रपति के पास आए, तो राष्ट्रपति इसे अनुसूची 9 में शामिल कर लेंगी। CM बघेल ने कहा कि राज्यपाल हमारी संवैधानिक प्रमुख हैं, इस नाते हम उम्मीद भी करते हैं कि प्रदेश के SC, ST, OBC और आर्थिक रूप से कमजोर समान्य वर्ग की तकलीफ को समझेंगी और अनुसूची 9 में आरक्षण विधेयक को शामिल करने के लिए मना करके आएंगी। (Governor Uikey Meets President)

Related Articles

Back to top button