G-20 Summit : मेहमान आ रहे हैं, आपको दिक्कतें होंगी, PM मोदी ने दिल्ली के लोगों से माफी मांगी

G-20 Summit : अगले महीने शहर में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन के कारण दिल्ली के निवासियों को होने वाली संभावित असुविधाओं को कबूल करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को लोगों से इस आयोजन की सफलता के लिए सक्रिय रूप से योगदान देने की अपील की. दो देशों की यात्रा से लौटने के बाद शनिवार को दिल्ली में एक सार्वजनिक स्वागत समारोह में बोलते हुए पीएम मोदी ने जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारियों के कारण होने वाली किसी भी असुविधा के लिए दिल्ली की जनता से माफी मांगी. दिल्ली में 9 से 10 सितंबर तक जी-20 शिखर सम्मेलन होने वाला है.

यह भी पढ़ें:- युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 325 पदों पर होगी भर्ती

जी-20 शिखर (G-20 Summit) सम्मेलन में 30 से अधिक राष्ट्राध्यक्षों, यूरोपीय संघ का प्रतिनिधित्व करने वाले वरिष्ठ अधिकारियों, आमंत्रित अतिथि देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 14 नेताओं के मौजूद रहने की उम्मीद है. पीएम मोदी ने कहा कि ‘पूरा देश जी-20 शिखर सम्मेलन का मेजबान है, लेकिन मेहमान दिल्ली आ रहे हैं. दिल्ली के निवासियों पर जी-20 शिखर (G-20 Summit) सम्मेलन को सफल बनाने की विशेष जिम्मेदारी है. उन्हें यह सुनिश्चित करना होगा कि देश की प्रतिष्ठा पर जरा भी आंच न आए.’ उन्होंने माना कि यातायात नियमों में बदलाव के कारण दिल्ली के नागरिकों को परेशानी का अनुभव हो सकता है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि ‘5 सितंबर से 15 सितंबर तक बहुत असुविधा होगी, इसके लिए मैं पहले से माफी मांगता हूं. ये हमारे मेहमान हैं, ट्रैफिक नियम बदल जाएंगे, आपको कई जगहों पर जाने से रोका जाएगा लेकिन कुछ चीजें जरूरी हैं.’ उन्होंने कहा कि ‘जी-20 के लिए दिल्ली के निवासियों को एक बड़ी जिम्मेदारी मिली है. यह सुनिश्चित करना आपकी जिम्मेदारी है कि राष्ट्रीय तिरंगा शान से ऊंचा लहराता रहे.’ पीएम मोदी ने दक्षिण अफ्रीका और ग्रीस की यात्रा से शनिवार को देश लौटने पर सबसे पहले इसरो सेंटर का दौरा किया और चंद्रयान -3 की सफलता पर वैज्ञानिकों को बधाई देने के लिए बेंगलुरु में थोड़ी देर रुके.

Related Articles

Back to top button