Gyanvapi Survey : ज्ञानवापी मस्जिद में ASI के सर्वे पर सुप्रीम कोर्ट की रोक

नई दिल्‍ली: वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद मामले में सुप्रीम कोर्ट से मुस्लिम पक्ष की तरफ से जल्द सुनवाई की मांग की गई है. मुस्लिम पक्ष ने कहा कि शुक्रवार को ASI (Gyanvapi Survey) सर्वे के आदेश दिए गए. हमें अपील करने का मौका भी नहीं दिया गया. आज सुबह 7 बजे से सर्वे शुरू हुआ है. मुस्लिम पक्ष ने सभी याचिकाओं पर हो रही सुनवाई पर रोक की मांग की है. मुस्लिम पक्ष ने कहा कि हमें 2 दिनों का वक्त दे दिया जाए, ताकि हम ASI के फैसले को हाई कोर्ट में चुनौती दे सकें.

यह भी पढ़े :- संसद में सांसदों का प्रदर्शन! महिलाओं के खिलाफ ‘अपराध’ को NDA-INDIA आमने-सामने

सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि हमने बात की है. एक हफ्ते तक खुदाई आदि नहीं होगी. एक ईंट तक नहीं हटाई गई है. सर्वे, वीडियोग्राफी और मैपिंग आदि हो रही है. इस पर सीजेआई ने कहा कि तो हम ASI (Gyanvapi Survey) के बयान को रिकॉर्ड करेंगे और मुस्लिम पक्ष को इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने की इजाजत देंगे. सॉलिसिटर जनरल ने कहा कि फिलहाल ऐसा कुछ नहीं हो रहा है, जिससे धार्मिक चरित्र बदले. मुस्लिम पक्ष दो-तीन दिनों में हाईकोर्ट जा सकता है.

सुप्रीम कोर्ट के दखल के बाद ASI  (Gyanvapi Survey) ने ये भरोसा दिया है कि वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में ASI फिलहाल खुदाई जैसा काम नहीं करेगा. 31 जुलाई तक खुदाई का काम नहीं होगा. सिर्फ माप, फोटोग्राफी और रेडार इमेजिंग होगी. सुप्रीम कोर्ट ने अंडरटेकिंग को रिकॉर्ड पर लिया. मुस्लिम पक्ष को इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने की इजाजत दी. मुस्लिम पक्ष ने सर्वे पर एक हफ्ते तक रोक लगाने की मांग की है. सीजेआई ने कहा कि फोटो लेने से भीतर की किसी चीज को कोई नुकसान नहीं होगा.

शुक्रवार को निचली अदालत ने ASI सर्वे का आदेश दिया

अंजुमन इंतेजामिया मस्जिद कमेटी की ओर से सुप्रीम कोर्ट में हुजेफा अहमदी ने मामले को रखा और कहा कि शुक्रवार को निचली अदालत ने ASI सर्वे का आदेश दिया, जबकि सुप्रीम कोर्ट से संरक्षित क्षेत्र में सर्वे पर रोक लगाई है तो इससे बाहर भी सर्वे ना हो. ये एक तरीके से अवमानना है. हिंदू पक्ष ने विरोध किया और कहा कि ASI सर्वे का मामला सूचिबद्ध नहीं है. सील किया हुआ एरिया इस सर्वे में शामिल नहीं है.

क्या ASI खुदाई कर रहा है?

सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने पूछा कि ASI क्या कर रहा है? क्या ASI खुदाई कर रहा है? यूपी सरकार ने वकील एसजी तुषार मेहता ने कहा कि पिछले मामले और इस मामले में अंतर है. उस समय कथित शिवलिंग का मामला था. सीजेआई ने कहा कि हम कहेंगे कि फिलहाल ASI कोई खुदाई आदि का काम ना करे. फिर हम इस मामले की सुनवाई कर लेंगे. मुस्लिम पक्ष ने कहा कि एक हफ्ते के लिए आदेश पर रोक लगा दें. सीजेआई ने कहा कि हम इस मामले में मंगलवार को सुनवाई करेंगे. CJI ने तुषार मेहता से कहा कि पक्षकारों को कुछ समय दिया जाए. ASI को कहा जाए कि फिलहाल सर्वे ना करें. उनको इलाहाबाद हाईकोर्ट जाने का समय दें. इस मामले पर आज 11.15 बजे सुनवाई होगी.

Related Articles

Back to top button