शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य और तनाव रहित जीवन का माध्यम है योग: स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल

Health Minister Jaiswal Yoga: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर बलौदाबाजार जिला मुख्यालय स्थित कृषि उपज मंडी प्रांगण में सामूहिक योगाभ्यास किया गया, जिमसें 500 से ज्यादा स्कूली बच्चे समेत कई लोग शामिल हुए। जिला प्रशासन और समाज कल्याण विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित जिला प्रभारी और कैबिनेट मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि योग से तनाव दूर होता है। यह शारीरिक स्वास्थ्य,मानसिक संतुलन और शांति का उत्कृष्ट माध्यम है। योग हमारी आत्मा, सोच और विचार को भी शुद्ध करता है।

यह भी पढ़ें:- International Yoga Day: योग सिर्फ विद्या ही नहीं विज्ञान है: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

उन्होंने शारीरिक, मानसिक स्वास्थ्य और तनाव रहित जीवन का माध्यम योग को बताया। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्री स्वस्थ तन और उत्साहित मन के लिए योग को अपने जीवनचर्या में शामिल करने की अपील की। व्यक्ति को स्वयं योग करने के साथ ही अपने परिचितों को भी योग के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने कहा कि आने वालो दिनों में योग को बढ़ावा देने के लिए हेल्थ वैलनेस सेंटर में योग प्रोटोकाल का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सभी ने योगाभ्यास करने के बाद सभी ने प्रतिदिन योग करनें और दिनचर्या में शामिल करने की शपथ भी ली। (Health Minister Jaiswal Yoga)

 

सामूहिक योगाभ्यास कार्यक्रम में पूर्व संसदीय सचिव सनम जांगड़े, नगर पालिका परिषद अध्यक्ष चितावर जायसवाल, जनपद पंचायत अध्यक्ष सुमन वर्मा, वरिष्ठ नागरिक टेशू लाल धुरंधर,नरेश केसरवानी, कलेक्टर दीपक सोनी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विजय अग्रवाल, अपर कलेक्टर दिप्ती गौते समेत जनप्रतिनिधि और स्कूली बच्चों के साथ ही स्थानीय लोग बड़ी संख्या में उपस्थित रहे। जिला मुख्यालय समेत जिले के सभी विकासखण्ड मुख्यालयों,पर्यटन स्थलों और गांव में भी बड़े जोर शोर से योग दिवस मनाया गया। स्थानीय लोगों ने सुबह से ही निर्धारित प्रोटोकॉल में सामूहिक योगाभ्यास किया। (Health Minister Jaiswal Yoga)

Back to top button