एम्स की तर्ज पर छत्तीसगढ़ के सभी संभाग मुख्यालय में बनेगा सुपरस्पेशलिटी अस्पताल: स्वास्थ्य मंत्री

Health Minister Shyam Bihari: लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, चिकित्सा शिक्षा और बीस सूत्रीय कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल के विभागों से संबंधित 6206 करोड़ 51 लाख 52 हजार रूपए की अनुदान मांगें छत्तीसगढ़ विधानसभा में चर्चा के बाद सर्वसम्मति से पारित कर दी गई। इनमें लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के लिए 4,413 करोड़ 16 लाख 5 हजार रूपए, चिकित्सा शिक्षा विभाग के लिए 1,788 करोड़ 86 लाख 12 हजार रुपए और बीस सूत्रीय कार्यान्वयन विभाग के लिए 4 करोड़ 49 लाख 35 हजार रूपए की राशि शामिल है। स्वास्थ्य मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अनुदान मांगों पर चर्चा का जवाब देते हुए प्रदेश में त्वरित स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए ड्रोन सेवा के साथ-साथ आधुनिक चिकित्सा सेवा जैसे रोबोट टेक्नोलॉजी और रोबोट डॉक्टर की सुविधा उपलब्ध कराने की घोषणा की।

यह भी पढ़ें:- मूल पदस्थापना शालाओं में लौटेंगे शिक्षक: स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल

उन्होंने रायपुर-बिलासपुर राष्ट्रीय राजमार्ग में स्थान चिन्हांकित कर ट्रामा सेंटर खोलने की भी घोषणा की। स्वास्थ्य मंत्री जायसवाल ने सदन में कहा कि अगले वित्तीय वर्ष के बजट में एम्स की तर्ज पर सभी संभागीय मुख्यालयों में सुपरस्पेशिलिटी अस्पताल खोलने का प्रावधान किया गया है। इसके साथ ही राज्य के दूरस्थ अंचलों के 6 जिला अस्पतालों गरियाबंद, कवर्धा, मुंगेली, रायगढ़, बैकुंठपुर और नारायणपुर को आदर्श जिला अस्पताल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए 20 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान रखा गया है। इस राशि से इन अस्पतालों में आवश्यकतानुसार मशीनें, अधोसंरचना और मानव संसाधन उपलब्ध कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के गरीब-मजदूर समेत जरूरतमंद मरीजों के इलाज के लिए मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार ने सब की चिंता की है। (Health Minister Shyam Bihari)

गरीबों को 5 लाख तक निशुल्क इलाज 

इसके लिए शहीद वीरनारायण सिंह आयुष्मान स्वास्थ्य योजना के तहत गरीबों को 5 लाख रूपए तक के निशुल्क इलाज की सुविधा दी जाएगी। उन्होंने सदन में बताया कि दूर-दराज के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पैथोलॉजी जांच की सुविधा उपलब्ध कराने नए बजट में 393 लैब टेक्निशियन के नवीन पदों का सृजन किया गया है। साथ ही दूरस्थ अंचलों के लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए 57 नए मोबाइल मेडिकल यूनिट का भी इस बजट में प्रावधान किया गया है। लोक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री श्याम बिहारी जायसवाल ने अनुदान मांगों पर हुई चर्चा पर जवाब देते हुए कहा कि निरोगी होना परम भाग्य है और अच्छे स्वास्थ्य से अन्य सभी कार्य सिद्ध होते हैं। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गारंटी को पूरा कर रही है। (Health Minister Shyam Bihari)

कुनकुरी में 220 बिस्तर अस्पताल खोलने का प्रावधान

उन्होंने सदन में बताया कि हमने 2024-25 के बजट में राज्य के 5 नये जिलों सक्ती, खैरागढ़-छुईखदान-गण्डई, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, मनेन्द्रगढ़-चिरमिरी-भरतपुर और सारगंढ-बिलाईगढ़ में मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय के लिए 165 नए पदों का प्रावधान किया है। मनेन्द्रगढ़ और कुनकुरी में 220 बिस्तर अस्पताल खोलने के साथ ही इनके भवन निर्माण का भी प्रावधान किया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खड़गवां का सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में उन्नयन, बिलासपुर उच्च न्यायालय के आवासीय परिसर में नवीन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने और कुरूद सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का 50 बिस्तर से 100 बिस्तर अस्पताल में उन्नयन का प्रावधान अगले साल के बजट में रखा गया है। (Health Minister Shyam Bihari)

18 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र खोलने का प्रावधान

स्वास्थ्य मंत्री ने सदन में बताया कि 2024-25 के बजट में 18 नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने का प्रावधान किया गया है। ये नए प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र ग्राम गोडखाम्ही अखरार, डिडोरी (ची) जिला मुंगेली, गोलावण्ड जिला कोण्डागाव, नगर निगम चिरमिरी अन्तर्गत कोरिया कालरी, ग्राम सेवारी जिला बलरामपुर, ग्राम पोडागुडा और चितापुर जिला बस्तर, ग्राम मुरमा, जिला बैकुंठपुर ग्राम पंचायत करदेगा, ग्राम पेटामारा (अंकिरा), ग्राम गन्झियाडीह, ग्राम केराडीह और सिरिमकेला जिला जशपुर और रायपुर, बिलासपुर, सरगुजा और जगदलपुर एयरपोर्ट में खोले जाएंगे। लकवा और वातरोग के पीड़ितों और नशामुक्ति के लिए लोगों को उनके रहवास के समीप फिजियोथेरेपी, मानसिक स्वास्थ्य और नशा मुक्ति की काउंसलिंग और योग परामर्श प्रदान करने के लिए सभी शहरी स्वास्थ्य केन्द्रों में फिजियोथेरेपिस्ट, योग शिक्षा और नशा मुक्ति परामर्शदाता की सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। (Health Minister Shyam Bihari)

123 अस्पताल NQAS प्रमाण-पत्र प्राप्त

उन्होंने जगदलपुर, चिरमिरी और रायपुर में मानसिक चिकित्सालय खोलने की बात भी कही। मंत्री जायसवाल ने सदन में बताया कि प्रदेश के 123 अस्पताल राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण-पत्र प्राप्त हैं। भारत सरकार द्वारा सभी राज्य सरकारों को चिकित्सालयों को N.Q.A.S. के मापदंडों के अनुरूप सुविधाओं से युक्त कर प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के निर्देश जारी किए गए हैं। इस बजट में हमने 12 जिला अस्पतालों और 95 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में मानकों के अनुरूप सुविधाएं उपलब्ध कराकर N.Q.A.S. सर्टिफिकेट प्राप्त करने का लक्ष्य रखा है। इसके लिए बजट में 12 करोड़ रूपए का प्रावधान रखा गया है। उन्होंने कहा कि जनसामान्य को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के उद्देश्य से अन्य चिकित्सा पद्धतियों के साथ-साथ आयुष पद्धतियों का भी राज्य में निरंतर विकास और विस्तार किया जा रहा है। (Health Minister Shyam Bihari)

चिकित्सा शिक्षा

2024-25 के लिए कुल राशि रुपए 442.68 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया गया है। 2024-25 के बजट में औषधि के लिए 23.26 करोड़ रूपए और चिकित्सकीय उपकरण के लिए 3.92 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया गया है। 2024-25 में 7 आयुर्वेद चिकित्सालय, 12 आयुष पॉलीक्लीनिक और 692 आयुष औषधालयों का जनभागीदारी के माध्यम से उन्नयन और सुविधाएं प्रदाय किये जाने के लिए राशि रूपए 2.12 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान किया गया है। चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने सदन में बताया कि अंबिकापुर में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान की भांति छत्तीसगढ़ इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सिम्स) सुपरस्पेशिलिटी चिकित्सालय की स्थापना के लिए चिकित्सकीय उपकरण क्रय करने 10 करोड़ रूपए और भवन निर्माण के लिए 40 करोड़ रूपए, इस प्रकार कुल 50 करोड़ रूपए का बजट प्रावधान रखा गया है। (Health Minister Shyam Bihari)

बिलासपुर के लिए 700 करोड़ रुपए

बिलासपुर चिकित्सा महाविद्यालय और सम्बद्ध चिकित्सालय को नवीन स्थल में स्थानांतरित करने की मांग काफी समय से की जा रही थी जिसे ध्यान में रखते हुए छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान, बिलासपुर के लिए 700 करोड़ रूपए की लागत से कोनी में नवीन भवन निर्माण किया जाना है। इस के लिए भवन निर्माण कार्य के लिए 10 करोड़ रूपए बजट प्रावधान है। रायपुर के डॉ. भीमराव अम्बेडकर अस्पताल के 650 बिस्तरों से 1200 बिस्तरों के अस्पताल के रूप में उन्नयन के लिए 778 करोड़ रूपए का प्रावधान किया गया है। (Health Minister Shyam Bihari)

Related Articles

Back to top button