Trending

Health Tips: सर्दियों में गुड़ के सेवन से बढ़ाएं इम्यूनिटी, जानिए इसके चमत्कारी फायदे

Health Tips: छत्तीसगढ़ में पिछले कुछ दिनों से सर्दियां पड़ने लगी है. इसके साथ ही मौसमी बीमारियां भी शुरू हो गई है. सर्दी-खांसी जैसी बीमारियां अक्सर मौसम बदलने के साथ ही शुरू हो जाती है. इससे बचने के लिए जरूरी है कि आपकी इम्यूनिटी पावर स्ट्रांग हो. इसलिए इन दिनों ऐसी चीजों को अपने खानपान में शामिल करना चाहिए जिससे की इम्यूनिटी पावर बढ़ती है. अगर आप सर्दियों के दौरान अपने आहार में गुड़ का इस्तेमाल करते हैं, तो यह आपको स्वस्थ (Health) रहने में ये काफी मदद कर सकता है.

ये भी पढ़ें- National Pension Scheme : नियमों में हुए बड़े बदलाव, प्राइवेट नौकरी वाले भी उठा सकते हैं लाभ

गुड़ में प्रोटीन, विटामिन बी12, बी6, फोलेट, कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस और सेलेनियम जैसे कई तरह के पोषक तत्व होते हैं. साथ ही इसमें फैट भी नहीं होता है. इस वजह से गुड़ सेहत (Health) के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है.

  •  शरीर को गर्म : सर्दियों में सर्दी का असर शरीर पर जल्दी पड़ता है. इससे कई तरह की समस्याएं होती हैं. गुड़ में वार्मिंग इफेक्ट होता है इसलिए इसके सेवन से शरीर में गर्मी बरकरार रहती है.
  •  सर्कुलेशन में मदद : गुड़ के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है. इसके अलावा इसमें सोडियम और पोटैशियम होता है जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है.
  •  ठंड से राहत : ठंड के मौसम में सर्दी-खांसी होना आम बात है. गुड़ के सेवन से सर्दी-खांसी में आराम मिलता है.
  •  अच्छा पाचन : गुड़ पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में भी बहुत मदद करता है. गुड़ कब्ज और गैस जैसी समस्याओं को दूर कर पेट को साफ रखने में भी उपयोगी है.
  •  एनीमिया को रोकने के लिए प्रभावी : एनीमिया से बचाव के लिए भी गुड़ उपयोगी है. दरअसल गुड़ में बहुत सारा आयरन होता है। जो लाल रक्त कोशिकाओं के सामान्य स्तर को बनाए रखता है, जिससे शरीर में खून की कमी नहीं होती है.
  •  वजन घटाने के लिए उपयोगी : सर्दियों में शारीरिक गतिविधियां कम हो जाती हैं, जिससे वजन बढ़ने लगता है. गुड़ पोटेशियम इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है. जो वजन घटाने में मदद करता है.
  •  इम्युनिटी पर बेहतर असर : गुड़ में एंटीऑक्सीडेंट, जिंक और सेलेनियम जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसलिए यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकने में मदद करता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है. इसलिए गुड़ सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है.
  •  जोड़ों के दर्द से राहत : कई बार सर्दियों में भी जोड़ों का दर्द शुरू हो जाता है. गुड़ के एनाल्जेसिक गुणों के कारण यह हड्डियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने का काम करता है.

Related Articles

Back to top button