गर्मी शुरू होने के साथ बढ़ा लू का खतरा, बचाव के लिए दिशा-निर्देश जारी

Heat Wave Guidelines: छत्तीसगढ़ में गर्मी शुरू होने के साथ ही लू का खतरा बढ़ गया है। इस बीच राज्य शासन ने लू से बचाव और प्रबंधन के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिसके अंतर्गत बलरामपुर कलेक्टर रिमिजियुस एक्का ने भीषण गर्मी पड़ने पर लू से बचाव के लिए जन-सामान्य को उसके लक्षणों की पहचान, उपाय समेत प्रारंभिक इलाज के लिए जागरूक किया है, ताकि इन परिस्थिति में लोगों को बचाया जा सके। लू से बचाव के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. बसंत कुमार सिंह ने जन सामान्य से अपील की है कि लू के मुख्य लक्षण जैसे सिर में भारीपन और दर्द का अनुभव होने पर जरूर इलाज कराएं।

यह भी पढ़ें:- आचार संहिता लागू होने के बाद जांच अभियान तेज, छत्तीसगढ़ में 28 करोड़ की नगदी और सामान जब्त

उन्होंने कहा कि तेज बुखार के साथ मुंह का सूखना, चक्कर और उल्टी आना, कमजोरी के साथ शरीर में दर्द होना, शरीर का तापमान ज्यादा होने के बावजूद पसीने का ना आना, ज्यादा प्यास लगना और पेशाब कम आना, भूख कम लगना, बेहोश होना लू लगने का प्रमुख कारण है, जिनके लक्षण दिखाई देने पर अपने नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों में इसका इलाज अवश्य कराएं। इसके साथ ही तेज धूप और गर्मी में ज्यादा देर तक रहने के कारण शरीर में पानी और खनिज मुख्यतः नमक की कमी होता है। लू से बचाव के लिए निम्न बातों को ध्यान में रखना चाहिए। अनिवार्य न हो तो घर से बाहर ना जावे, धूप में निकलने से पहले सर और कानों को कपड़े से अच्छी तरह से बांध लें। (Heat Wave Guidelines)

बुखार आने पर लगाएं सिर पर ठंडा पट्टी

पानी ज्यादा मात्रा में पीए, ज्यादा समय तक धूप में न रहें, गर्मी के दौरान नरम, जलवायु सूती के कपड़े पहनने चाहिए, ताकि हवा और कपड़े पसीने को सोखते रहे अधिक पसीना आने कि स्थिति में ORS घोल पीए। चक्कर आने, मितली आने पर छायादार स्थान पर आराम करें और शीतल पेयजल उपलब्ध हो तो फल का रस, लस्सी, मट्ठा का सेवन करें। प्रारंभिक सलाह के लिए नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र में निशुल्क परामर्श लिया जाए। लू लगने पर किया जाने वाला प्रारंभिक इलाज बुखार पीड़ित व्यक्ति के सिर पर ठंडे पानी की पट्टी लगाएं। ज्यादा पानी और पेय पदार्थ पिलाएं, पीड़ित व्यक्ति को जल्द किसी नजदीकी स्वास्थ्य संस्था या अस्पताल में इलाज के लिए ले अवश्य जाएं। (Heat Wave Guidelines)

Related Articles

Back to top button