जीवन मूल्यों, संस्कारों और राष्ट्रीय एकता का बोध कराने वाली है हिन्दी : गुरुचरण सिंह होरा

Hindi Diwas : भारत में कई भाषाएं बोली जाती हैं, जिसमें हिंदी सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा है. देशभर में हिंदी भाषा का उत्थान और विकास करने व हिंदी के प्रति लोगों में जागरुकता बढ़ाने और इसकी समृद्धि विकास के लिए के लिए 14 सितंबर मतलब आज के दिन देशभर में हिंदी दिवस मनाया जा रहा है. ऐसे में इस खास मौके पर ग्रैंड ग्रुप के चेयरमैंन गुरुचरण सिंह होरा ने प्रदेशवासियों को हिंदी दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं.

हिंदी केवल भाषा नहीं बल्कि हमारी पहचान है. इसलिए हम भारतवासी गर्व से कहते हैं हिंदी हैं हम

दरअसल हिंदी दिवस (Hindi Diwas ) के खास मौके पर ग्रैंड ग्रुप के चेयरमेंन ने अपने बधाई संदेश में प्रदेशवासियों को इसकी शुभकामनाएं दी है. उनका कहना है कि हिंदी मात्र एक भाषा नहीं बल्की हमारे संस्कारों और जीवन मूल्यों के साथ ही राष्ट्रीय एकता का बोध है. उन्होंने हिंदी भाषा के विकास और इसे विश्व स्तर पर प्रसिद्ध करने का संकल्प लेने की बात कही है.

14 सितंबर 1949 के दिन हिंदी बनी राजभाषा

बता दें कि 14 सितंबर 1949 मतलब आज ही के दिन हिंदी भाषा को राजभाषा का दर्जा प्राप्त हुआ था. जिसके बाद ही हर साल 14 सितंबर के दिन हिंदी दिवस मनाया जाता है. जानकारी के अनुसार 14 सितंबर 1949 के दिन हिंदी भाषा को भारत की राजभाषा बनाए जाने के लिए संविधान सभा ने एक मत से फैसला लिया था. वहीं 26 जनवरी 1950 को जब संविधान लागू हुआ तो उसमें हिंदी समेत 14 भाषाओं को आठवीं सूची में रखा गया.

यह भी पढ़े :- Hindi Diwas 2023 : ‘हिंदी हैं हम’, आज देश मना रहा है हिन्दी दिवस, मुख्यमंत्री ने दी शुभकामनाएं

जिसके बाद 26 जनवरी 1965 को हिंदी भाषा देश की राजभाषा बनाई गई.देश में राजभाषा हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 सितंबर को हिन्दी दिवस मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मकसद लोगों में हिन्दी भाषा के प्रति जागरूकता लाना है. वैसे तो हमारे देश में कई भाषाएं और बोलियां हैं, लेकिन देश की 77 फीसदी से ज्यादा आबादी बोलचाल में हिन्दी का इस्तेमाल करती है या करना जानती है. इसके साथ ही हिन्दी को दुनिया में चौथी सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भाषा का स्थान भी हासिल है. (Hindi Diwas )

Related Articles

Back to top button