लोकसभा से फिर 49 सांसद निलंबित, अब तक 141 विपक्षी सांसद किए गए सस्पेंड

49 Opposition MP Suspended: शीतकालीन सत्र के दौरान संसद की कार्यवाही में बाधा डालने वाले सांसदों पर फिर कार्रवाई हुई है। दरअसल, संसद की सुरक्षा में चूक के मामले को लेकर विपक्षी पार्टियों ने आज फिर (19 दिसंबर) लोकसभा और राज्यसभा में जमकर हंगामा किया। इसके बाद स्पीकर ओम बिड़ला ने लोकसभा से विपक्ष के 49 सांसदों को निलंबित कर दिया। इसे लेकर विपक्षी सांसदों ने सदन से लेकर सदन के गेट और परिसर में नारेबाजी की। साथ ही प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें:- पुलवामा और उरी अटैक के आतंकी का खेल खत्म, मारा गया हाफिज सईद का राइट हैंड

बता दें कि लोकसभा और राज्यसभा के 141 सांसद अब सदन की कार्यवाही में हिस्सा नहीं ले सकेंगे। इसके साथ ही लोकसभा की प्रश्नसूची से 27 सवाल भी हटा दिए गए हैं। ये सवाल निलंबित सांसदों की तरफ से पूछे गए थे। निलंबित TMC सांसद कल्याण बनर्जी ने संसद के गेट पर सुबह राज्यसभा सभापति जगदीप धनखड़ की मिमिक्री की। इस दौरान कांग्रेस सांसद राहुल गांधी समेत विपक्ष के कई नेता मौजूद थे। कई सांसद वीडियो बनाते नजर आए। इसे लेकर राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा कि गिरावट की कोई हद नहीं है। मैं यही कहूंगा कि उन्हें सद्बुद्धि आए। (49 Opposition MP Suspended)

इससे पहले 18 दिसंबर को 78 सांसदों को सस्पेंड किया गया था। इसमें लोकसभा के 33 और राज्यसभा के 45 सांसद शामिल हैं। आजादी के बाद पहली बार एक ही दिन में इतने सांसद निलंबित किए गए हैं। इससे पहले 1989 में राजीव सरकार में 63 सांसद निलंबित किए गए थे। पिछले हफ्ते भी 14 सांसदों को निलंबित किया गया था। लोकसभा में इस समय 538 सांसद हैं। इसमें NDA के 329 सांसद हैं। विपक्ष के 14 दिसंबर को 13, 18 दिसंबर को 45 और 19 दिसंबर को 49 सांसद निलंबित किए गए। इस तरह अब तक लोकसभा से 107 सांसद सस्पेंड किए जा चुके हैं। लिहाजा सदन में अब विपक्ष के 102 सांसद बचे हैं। राज्यसभा में इस समय 245 सांसद हैं। भाजपा और सहयोगी दलों के 105 सांसद हैं। 34 विपक्षी सांसदों को निलंबित किया गया है। सस्पेंशन के बाद सदन में विपक्ष के 106 सांसद बचे हैं। (49 Opposition MP Suspended)

Related Articles

Back to top button