इजराइल और हमास के बीच खूनी जंग जारी, 500 से ज्यादा लोगों की मौत

Israel and Hamas War: इजरायल और फिलिस्तीन आतंकवादियों के बीच जंग जारी है। इजरायली आर्मी के प्रवक्ता रिचर्ड हेचट ने बताया कि देश की 22 जगह पर अभी भी लड़ाई चल रही है। वहीं अब तक 230 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत हुई है। जबकि 1700 से ज्यादा लोग घायल हैं। वहीं 7 अक्टूबर को हमास की तरफ से दागे गए 5 हजार रॉकेट से अब तक 300 इजराइलियों की मौत हुई है और 1,500 से ज्यादा घायल हैं। इस तरह दोनों तरफ मिलाकर 500 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इधर, हमास के हमलों के जवाब में इजराइल ने गाजा पट्टी में उनके 17 मिलिट्री कंपाउंड और 4 मिलिट्री हेडक्वार्टर्स पर हमले का दावा किया है।

यह भी पढ़ें:- IND Vs AUS, ODI World Cup : वर्ल्ड कप में 36 साल बाद चेन्नई में भारत की ऑस्ट्रेलिया से टक्कर, जाने किसका पलड़ा है भारी

गाजा स्ट्रिप से हमले के बाद इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जंग का ऐलान किया था। कैबिनेट के साथ इमरजेंसी मीटिंग के बाद उन्होंने कहा था कि ये जंग है और हम इसे जरूर जीतेंगे। दुश्मनों को इसकी कीमत चुकानी होगी। इजराइल में बिगड़ते हालातों के बीच इंडियन एम्बेसी ने वहां मौजूद अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। उन्हें सतर्क और सुरक्षित रहने को कहा है। साथ ही इजराइल से भारत आने और जाने वाली फ्लाइट्स को रोक दिया गया है। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि मुश्किल घड़ी में भारत इजराइल के लोगों के साथ है। PM मोदी ने ट्वीट कर कहा कि इजराइल में आतंकवादी हमलों की खबर से गहरा सदमा लगा है। हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं निर्दोष पीड़ितों और उनके परिवारों के साथ हैं। हम इस कठिन समय में इजराइल के साथ एकजुटता से खड़े हैं। (Israel and Hamas War)

जानकारी के मुताबिक इजराइल में मेघालय के 27 ईसाई तीर्थ यात्री और नेपाल के 7 लोग फंसे हैं। सऊदी अरब ने इजराइल और फिलिस्तीन से हमले रोकने की अपील की है। इजराइल की सेना गाजा में जमीनी हमले करने की तैयारी कर रही है। अब तक हवाई हमले किए जा रहे हैं। हमास ने 7 अक्टूबर को दावा किया था कि उन्होंने कई इजराइली लोगों को बंधक बनाया है। हालांकि उन्हें अब छुड़ा लिया गया है। ईरान के कई शहरों में इजराइल पर हुए हमले का जश्न मनाया जा रहा है। इधर, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा है कि मैं हमास के हमले से हैरान हूं। इजराइल को अपनी सुरक्षा का पूरा अधिकार है। अमेरिकी डिफेंस सेक्रेटरी लॉयड ऑस्टिन ने कहा है कि वो इस बात का ध्यान रखेंगे कि इजराइल को अपनी सुरक्षा में किसी तरह की कमी न रहे। कतर ने इजराइलियों को फिलिस्तीनी लोगों के साथ हिंसा करने का जिम्मेदार ठहराया है। (Israel and Hamas War)

Related Articles

Back to top button