जी-20 देशों के बीच G20 FWG की महत्वपूर्ण बैठक रायपुर में आज, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

G20 FWG meeting in Raipur : भारत की G20 अध्यक्षता के तहत 20 फ्रेमवर्क कार्य समूह (FWG) की चौथी और अंतिम बैठक 18-19 सितंबर, 2023 को छत्तीसगढ़ के रायपुर में आयोजित की जा रही है । इस बैठक की अध्यक्षता भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की सलाहकार चांदनी रैना और एचएम ट्रेजरी, ब्रिटेन की मुख्य आर्थिक सलाहकार सैम बेकेट करेंगी। FWG की बैठक का आयोजन साल 2023 में एफडब्ल्यूजी की चर्चाओं की समीक्षा करने और भविष्य के कार्य क्षेत्रों का पता लगाने के लिए किया जा रहा है । इसमें डिजिटल बैंकिंग व वित्तीय समावेशन पर पैनल चर्चा की जाएगी। इस बैठक में G20 सदस्य राष्ट्रों व आमंत्रित देशों सहित कई अंतरराष्ट्रीय व क्षेत्रीय संगठनों के 65 से अधिक जी20 सदस्य राष्ट्रों व आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के 65 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे है ।

यह भी पढ़ें:- संभाग स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक, बालोद बना ओवरऑल चैंपियन

G20 एफडब्ल्यूजी नये वैश्विक आर्थिक दृष्टिकोण और प्रमुख व्यापक आर्थिक मुद्दों के संबंध में नीति मार्गदर्शन पर चर्चा का अवसर प्रदान करता है। भारत की जी-20 अध्यक्षता (2023) के तहत इस कार्य समूह के डिलिवरेबल्स (प्रदेय) का सफलतापूर्वक समापन हो गया है। इन्हें नई दिल्ली लीडर्स घोषणापत्र: खाद्य व ऊर्जा असुरक्षा के व्यापक आर्थिक प्रभावों पर जी20 रिपोर्ट और जलवायु परिवर्तन व रूपांतरण साधनों से उत्पन्न व्यापक आर्थिक जोखिमों पर जी20 रिपोर्ट में शामिल किया गया है।

रायपुर में हो रही कार्य समूह की बैठक साल 2023 में हुई एफडब्ल्यूजी चर्चाओं की समीक्षा करेगी और भविष्य के कार्य क्षेत्रों का पता लगाएगी। इस बैठक के दौरान भारतीय रिजर्व बैंक जन भागीदारी कार्यक्रमों की एक श्रृंखला की मेजबानी करेगा। इसमें डिजिटल बैंकिंग व वित्तीय समावेशन पर पैनल चर्चा सहित वित्तीय साक्षरता कार्यक्रम, जी20 जागरूकता कार्यक्रम, पेंटिंग और नारा-लेखन प्रतियोगिता शामिल हैं। (G20 FWG meeting in Raipur)

समिट के प्रतिभागियों को नंदनवन जूलॉजिकल गार्डन की भी सैर कराई जाएगी । ये विदेशी मेहमान प्रतिनिधि छत्तीसगढ़ के अद्वितीय व्यंजनों और सांस्कृतिक समृद्धि का आनंद इसके अलावा प्रतिनिधि ‘रात्रि भोज पर संवाद’ और एक सांस्कृतिक कार्यक्रम में शामिल होंगे ।

600 पुलिस अधिकारियों पर सुरक्षा की जिम्मेदारी

कार्यक्रम के लिए नवा रायपुर में 12 एएसपी, 25 डीएसपी, 36 निरीक्षक, 500 पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। 16 से 20 सितंबर तक यह क्षेत्र पुलिस से विशेष सुरक्षा घेरे में रहेगा। राज्य सरकार ने आठ बड़े सरकारी और निजी अस्पतालों को हाई अलर्ट पर रखा गया है। यहां वीवीआइपी के लिए आपातकालीन सेवाएं आरक्षित रहेगी।

छत्तीसगढ़ मॉडल को पेश करेंगे मुख्यमंत्री

जी-20 की बैठक में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल छत्तीसगढ़ के विकास मॉडल को प्रस्तुत करेंगे। इसमें गोधन न्याय योजना से लेकर, महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क (रीपा) प्रमुख रूप से शामिल हैं। इसके अलावा सुराजी योजना, भेंट-मुलाकात, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, श्रीरामवन पथ गमन, स्व-सहायता समूहों की क्रांति, महिला उद्यमिता नीति आदि पर भी प्रस्तुतीकरण होगी। (G20 FWG meeting in Raipur)

Related Articles

Back to top button