पहले टेस्ट में पारी और 32 रन से हारी भारतीय टीम, साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बनाई बढ़त

India Lost First Test: साउथ अफ्रीका के सेंचुरियन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा है। भारत मैच के तीसरे दिन ही पारी और 32 रन से हार गया। साउथ अफ्रीका ने भारतीय टीम को दूसरी पारी में 131 रन पर ऑलआउट कर दिया। विराट कोहली ने फिफ्टी लगाई। हालांकि बाकी बैटर्स कुछ खास नहीं कर सके। साउथ अफ्रीका से नांद्रे बर्गर को 4 विकेट मिले। 26 दिसंबर को सुपरस्पोर्ट पार्क मैदान पर साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर गेंदबाजी चुनी। भारत ने पहली पारी में केएल राहुल की सेंचुरी के दम पर 245 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने पहली पारी में 408 रन बनाए और 163 रन की बढ़त हासिल की।

यह भी पढ़ें:- स्थापना दिवस पर नागपुर में जुटे कांग्रेस के दिग्गज, राहुल गांधी ने कहा- INDIA और NDA के बीच विचारधारा की लड़ाई

वहीं दूसरी पारी में भारत 131 रन ही बना सका। पहले टेस्ट में जीत के साथ साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली है। दूसरा और आखिरी टेस्ट 3 जनवरी 2024 से केप टाउन में खेला जाएगा। बता दें कि भारत आज तक साउथ अफ्रीका में सीरीज नहीं जीत सका है। पहले टेस्ट में हार के साथ कन्फर्म हो गया कि टीम इंडिया इस दौरे पर भी बिना सीरीज जीत के ही घर लौटेगी।साउथ अफ्रीका से पहली पारी में 185 रन बनाने वाले डीन एल्गर प्लेयर ऑफ द मैच रहे। वह अपने करियर की आखिरी सीरीज खेल रहे हैं। टीम से कगिसो रबाडा ने पहली पारी में 5 और दूसरी पारी में 2 विकेट लिए। डेब्यू मैच खेल रहे नांद्रे बर्गर को पहली पारी में 3 और दूसरी पारी में 4 विकेट मिले। (India Lost First Test)

दूसरी पारी में मार्को यानसन को भी 3 विकेट मिले। जबकि एक बैटर रन आउट हुआ। बता दें कि भारत ने अपनी दूसरी पारी में बेहद खराब शुरुआत की, ओपनर्स 13 रन के स्कोर पर ही पवेलियन लौट गए। तीसरे सेशन की शुरुआत भारत ने 60/3 के स्कोर से की। श्रेयस अय्यर 6, केएल राहुल 4, सिराज 4 और शार्दूल ठाकुर महज 2 रन बनाकर आउट हुए। रविचंद्रन अश्विन, प्रसिद्ध कृष्णा और जसप्रीत बुमराह तो खाता भी नहीं खोल सके। विराट कोहली एक एंड पर टिके रहे, उन्होंने अपनी 30वीं टेस्ट फिफ्टी लगाई, लेकिन टीम को पारी की हार से नहीं बचा सके। कोहली ने 76 रन बनाए। सेशन में टीम इंडिया ने 69 रन बनाने में ही आखिरी 7 विकेट गंवा दिए। साउथ अफ्रीका को दूसरी पारी में बैटिंग की जरूरत ही नहीं पड़ी। बता दें कि साउथ अफ्रीका में भारत ने वनडे सीरीज पर कब्जा जमाया, लेकिन आज तक एक भी टेस्ट सीरीज जीत नहीं पाई है। (India Lost First Test)

Related Articles

Back to top button