इंडियन आर्मी ने अग्निपथ योजना में किया बड़ा बदलाव, अब ये लोग भी कर सकेंगे आवेदन, रजिस्‍ट्रेशन शुरू जल्द करें Apply

Agnipath Scheme : मोदी सरकार ने बीते साल जल, स्थल और वायु तीनों सेनाओं के लिए जवानों की भर्ती प्रक्रिया में बदलाव करते हुए अग्निपथ योजना की घोषणा की थी। इसके साथ ही एनडीए सरकार ने भर्ती नियमों में भी काफी बदलाव किया था। केंद्र सरकार ने अब अब अग्निपथ योजना के तहत भर्ती नियमों में बड़ा बदलाव किया है। नए नियमों के मुताबिक आईटीआई यानी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों और पॉलिटेक्निक पास युवाओं को भी मौका मिलेगा। इससे प्री स्किल्ड युवाओं को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा। इसके साथ ट्रेनिंग टाइम भी कम होगा।

यह भी पढ़ें : Infinix InBook Y1 Plus : भारत में लांच हुआ Infinix का नया लैपटॉप, 10 घंटे की बैटरी बैकअप के साथ इतनी है इसकी कीमत

Agnipath Scheme : अब ये लोग भी कर सकेंगे आवेदन

सरकार ने अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया में भाग लेने के लिए पात्रता मापदंड को बढ़ा दिया है। अब प्री स्किल्ड युवा भी सेना की इस भर्ती में शामिल हो सकते है। नए नियमों के अनुसार, अब आईटीआई और पॉलिटेक्निक पास आउट टेक्निकल ब्रांच में आवेदन कर सकते है। माना जा रहा है कि इससे प्री स्किल्ड युवाओं को विशेष प्रोत्साहन मिलेगा। इन बड़े बदलाव के बाद अब बड़ी संख्या में युवा उम्मीदवार अग्निपथ योजना में शामिल हो सकेंगे।

अग्निवीरों के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू

अग्निपथ योजना के तहत भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती के लिए 16 फरवरी से रजिस्‍ट्रेशन शुरू हो चुके है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अग्निपथ भर्ती वर्ष 2023-24 के लिए आधिकारिक वेबसाइट joinindianarmy.nic.in पर जाकर अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 15 मार्च तय की गई है। इसके बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें : महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे को चुना गया शिवसेना का अध्यक्ष, ठाकरे गुट की याचिका पर आज SC में होगी सुनवाई

Agnipath Scheme : 17 अप्रैल को होगी परीक्षा

जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक, अग्निवीर जनरल ड्यूटी, टेक्निकल क्‍लर्क, स्‍टोर कीपर, ट्रेड्समैन के पदों पर भर्ती की जाएगी। अग्निवीर चयन प्रक्रिया में हुए बदलाव के बाद अब उम्‍मीदवारों को सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। इसके बाद उम्‍मीदवार फिजिकल टेस्‍ट के लिए बुलाया जाएगा। लिखित परीक्षा 17 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

Related Articles

Back to top button