भारतीय सेना में भर्ती में हुआ बड़ा बदलाव, अब फिजिकल टेस्ट से पहले पास करना होगा ये एग्जाम, चालू है रजिस्ट्रेशन

Indian Army Job : भारतीय सेना में शामिल होने की चाहत देश के अधिकांश युवा को रहती है। देश के गांव-गांव में लाखों युवा सेना भर्ती की तैयारी करते हैं। पिछले साल सरकार ने सेना भर्ती में बड़ा बदलाव करते हुए अग्निपथ स्कीम को लॉन्च किया था। इस स्कीम के तहत चार साल की नौकरी का प्रावधान किया गया। जिसका उस समय काफी विरोध भी हुआ था। हालांकि बाद में विरोध के स्वर कमजोर पड़ते गए और अब अग्निपथ स्कीम के तहत सेना में भर्ती की प्रक्रिया जारी है।

यह भी पढ़ें : होली से पहले आम आदमी को लगा झटका, घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में हुई बढ़ोतरी, जानें कितना बढ़ा रेट

Indian Army Job : अग्निपथ स्कीम में भी हुआ था बदलाव

बीते दिनों अग्निपथ स्कीम में बदलाव करते हुए सरकार ने पॉलिटेक्निक और आईटीआई पास स्टूडेंट को भी अग्निवीर बनने का मौका दिया था। जिससे लाखों नए युवाओं के सेना में शामिल होने का मौका मिला। अब सरकार ने सेना भर्ती में फिर बदलाव किया है। इस बदलाव के अनुसार अब अभ्यर्थियों को साल में एक ही रैली में शामिल होने का मौका मिलेगा। साथ ही कॉमन इंट्रेस टेस्ट (CEE) की प्रक्रिया में भी बदलाव किया गया है।

उपनिदेशक ने दी नई बदलाव की जानकारी

मिली जानकारी के मुताबिक अब सेना भर्ती की तैयारी करने वाले अभ्यर्थी साल में सिर्फ एक बार ही भर्ती रैली के लिए आवेदन कर सकेंगे। न्यूज एजेंसी पीटीआई ने राजस्थान के सेना भर्ती उपनिदेशक ब्रिगेडियर जगदीप चौहान से बात कर इस बात की जानकारी दी है।

ब्रिगेडियन जगदीप चौहान ने बताया कि इस साल से भर्ती रैलियों के लिए साल में सिर्फ एक बार आवेदन स्वीकार किया जाएगा। साथ ही कॉमन एंट्रेंस एग्जाम भी फिजिकल से पहले होगा। अब तक कॉमन एंट्रेंस एगजाम फिजिकल टेस्ट के बाद होता था।

Indian Army Job : 15 मार्च तक होगा रजिस्ट्रेशन

बिग्रेडियर जगदीप चौहान ने बताया कि उम्मीदवारों को 16 फरवरी से 15 मार्च तक रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद वे सेना भर्ती के लिए साल में एक बार आवेदन कर सकेंगे। नई भर्ती प्रणाली के तहत पहले चरण में भर्ती अधिसूचना, ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, एडमिट कार्ड जारी होना, ऑनलाइन कॉमन एंट्रेस टेस्ट, सीईई का रिजल्ट और फिर फिजिकल टेस्ट के लिए कॉल अप की प्रक्रिया शामिल है।

यह भी पढ़ें : छत्तीसगढ़ में आज से शुरू हो रहा बजट सत्र, मुख्यमंत्री भूपेश बघेल 6 मार्च को पेश करेंगे बजट

फिजिकल टेस्ट से पहले पास करना होगा CEE

वहीं भर्ती प्रणाली के दूसरे चरण में फिजिकल टेस्ट और मेडिकल होगा। इसके बाद फाइनल मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। सेना की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अब पहले कॉमन इंट्रेस एग्जाम को पास करना जरूरी होगा। इस एग्जाम को पास करने के बाद भी वो फिजिकल टेस्ट में शामिल हो सकेंगे। जिसके बाद मेडिकल और फिर मेरिट लिस्ट आएगा।

Related Articles

Back to top button