छत्तीसगढ़ के इस जिले में भीषण सड़क हादसा, खाई में ऑटो गिरने से 4 लोगों की मौत

Jashpur Accident News: छत्तीसगढ़ के जशपुर जिले से भीषण हादसा हुआ है, जिसमें 4 लोगों की मौत हो गई है। वहीं एक बच्ची की हालत गंभीर बनी हुई है। घटना सोनक्यारी चौकी की है। जानकारी के मुताबिक तेज रफ्तार ऑटो 50 फीट गहरे खाई में गिरी गई, जिसमें 3 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई। जबकि एक ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। हादसे में बच्चे समेत 2 लोग घायल हैं, जिसे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मृतकों में तीन महिला और एक पुरुष शामिल है। दरअसल, 6 लोगों को लेकर ऑटो सोनक्यारी से करदना की ओर जा रहा थी। इस दौरान करदना घाटी में ऑटो अनियंत्रित हो गई और ये हादसा हो गया है।

 यह भी पढ़ें:- इलाहाबाद हाईकोर्ट ने ज्ञानवापी को लेकर दायर मुस्लिम पक्ष की याचिका को किया खारिज

लोगों के मुताबिक ऑटो तेज रफ्तार में थी, जिसके चलते यह हादसा हुआ है। हादसे के बाद आसपास के लोगों की मदद से ही घायलों को जिला अस्पताल ले जाया गया था। वहां इलाज के दौरान एक महिला की जान गई है। इसके अलावा अन्य घायलों को अंबिकापुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है। घायलों की हालत नाजुक बनी हुई है। बताया जा रहा है कि जिस पुरुष की हादसे में मौत हुई है। वो खुद ऑटो चालक था। घटना के वक्त वही ऑटो चला रहा था। जबकि मृत 3 महिलाओं में उसकी पत्नी भी शामिल है।

इससे पहले 30 मई को जम्मू-कश्मीर के कटरा में बड़ा हादसा हुआ था, जहां झज्जर कोटली के पास एक बस पुल से नीचे गिर गई। हादसे में 10 लोगों की मौत हो गई। जबकि 57 घायल हैं। वहीं सूचना पर पहुंची CRPF और SDRF ने रेस्क्यू चलाया और घायलों को अस्पताल भेजा। ये बस अमृतसर से वैष्णो देवी जा रही थी। इसमें 75 यात्री सवार थे। सभी बिहार के रहने वाले थे। जम्मू के डिप्टी कमिशनर अवनी लवासा ने बताया कि इस हादसे में 4 लोग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। अन्य लोगों को हल्की चोटें आई हैं। (Jashpur Accident News)

बता दें कि साल 2021 में सड़क दुर्घटनाओं की वजह से 1.5 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी। ये सिलसिला कई सालों से लगातार जारी है। NCRB यानी राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो के साल 2021 में जारी आंकड़ों के मुताबिक सड़क  दुर्घटनाओं में होने वाली कुल मौतों में नशीली दवाओं-शराब के नशे में ड्राइविंग से होने वाली मौतों का हिस्सा 1.9% है। इसके अलावा सड़क पर लगभग 90% मौतें तेज रफ्तार, ओवरटेकिंग और खतरनाक ड्राइविंग के कारण हुई हैं। (Jashpur Accident News) 

विश्व बैंक के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक भारत सड़क दुर्घटनाओं के लिए शीर्ष 20 देशों में पहले स्थान पर है। सड़क हादसों का सबसे बड़ा कारण बुनियादी ढांंचे की कमी है। सड़कों और वाहनों की दयनीय स्थिति, खराब दृश्यता, खराब सड़क डिज़ाइन और इंजीनियरिंग सामग्री और निर्माण की गुणवत्ता में कमी, विशेष रूप से तीव्र मोड़ के साथ सिंगल-लेन के कारण सबसे ज्यादा हादसे होते हैं। (Jashpur Accident News)

Related Articles

Back to top button