मुख्यमंत्री के निर्देश पर बगीचा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को मिला नया एम्बुलेंस

Jashpur Got New Ambulance: जशपुर जिला में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के भेंट मुलाकात कार्यक्रम के दौरान बगीचा विकासखंड के ग्रामीणों ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बगीचा के लिए एक एम्बुलेंस की मांग की थी।  मुख्यमंत्री बघेल ने लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं का विशेष ध्यान रखते हुए और दूरस्थ अंचल में पाठ क्षेत्रों के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ देने के लिए एम्बुलेंस उपलब्ध कराने के निर्देश मौके पर ही दिए थे, जिसके परिपालन में जिला प्रशासन और कलेक्टर रवि मित्तल ने बगीचा के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में मरीजों की सुविधा के लिए खनिज न्यास निधि मद से एम्बुलेंस की सुविधा उपलब्ध कराया गया है।

यह भी पढ़ें:- फूलों की खेती से महका महिलाओं का जीवन, आधुनिक खेती फायदे का सौदा

अब दूर दराज के मरीजों को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बगीचा लाने के लिए एम्बुलेंस की सुविधा मिल रही है, जिससे गंभीर मरीजों को तत्काल स्वास्थ्य केंद्र और जिला अस्पताल पहुंचाया जा रहा है। एम्बुलेंस मिलने से बगीचा क्षेत्र के ग्रामीणजन खुश है। साथ ही मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को धन्यवाद दिए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बच्चों औरमहिलाओं के पोषण एवं स्वास्थ्य देखभाल संबंधी जागरूकता और आदतों में सुधार लाने के लिए जनजागरूकता के उद्देश्य से 20 मार्च से 03 अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जा रहा है। पोषण पखवाड़ा के दौरान जागरूकता रथ द्वारा प्रमुख पंचायतों और हाट-बाजारों में महिलाओं एवं बच्चों के पोषण, स्वास्थ्य और देखभाल संबंधी उचित आदतों के विकास समेत सुधार के संबन्ध में वीडियो क्लिप का प्रदर्शन करते हुए लोगों को जागरूक किया जाएगा। (Jashpur Got New Ambulance)

गौरतलब है कि कुपोषण और एनीमिया के स्तर में उल्लेखनीय कमी लाने के उद्देश्य से साल 2018 से पोषण अभियान का संचालन किया जा रहा है। व्यक्तिगत और समुदाय स्तर पर स्वास्थ्य समेत पोषण संबंधित व्यवहार परिवर्तन पोषण अभियान का एक प्रमुख उद्देश्य है। इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए मार्च और अप्रैल माह में पोषण पकवाड़े का आयोजन किया जाता है। साल 2023 को संयुक्त राष्ट्र महासभ द्वारा इंटरनेशनल मिलेट वर्ष घोषित किया गया है। इसे ध्यान में रखते हुए इस साल पोषण पकवाड़ा के दौरान मिलेट्स से मिलने वाले पौष्टिक लाभ के प्रति जन-जागरूकता लाने के लिए कार्यक्रम विशेष रूप से आयोजित किए जाएंगे। (Jashpur Got New Ambulance)

Related Articles

Back to top button