कर्नाटक के 224 विधानसभा सीटों पर वोटिंग जारी, 13 मई को आएंगे नतीजे

Karnataka Election Continues: कर्नाटक में नई सरकार चुनने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। राज्य के 224 विधानसभा सीटों पर मतदान जारी है। 224 विधानसभा सीटों में से 36 अनुसूचित जाति और 15 अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए कुल 58 हजार 282 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। जिनमें से 28 हजार 866 शहरी क्षेत्रों में आते हैं। आंकड़ों के मुताबिक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की औसत संख्या 883 है। चुनाव आयोग ने कहा कि संवेदनशील बूथों की पहचान कर विशेष व्यवस्था की है।

यह भी पढ़ें:- युवाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा मौका, 1111 पदों पर होगी भर्ती

कर्नाटक के 2023 विधानसभा चुनाव में 9.17 लाख लोग पहली बार मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं। इसके साथ ही पहली बार चुनाव आयोग ने 80 वर्ष से ज्यादा और विकलांग लोगों के लिए घर से मतदान की सुविधा उपलब्ध कराई है। कर्नाटक राज्य में कुल 5.21 करोड़ मतदाता हैं, जिनमें 2.59 महिला और 2.62 करोड़ पुरुष मतदाता हैं। कुल मतदाताओं में से 16,976 100 अधिक आयु के हैं। 4,699 ट्रांसजेंडर हैं और 9.17 लाख पहली बार के वोटर हैं, जो अपने मताधिकार का प्रयोग कर सरकार चुनेंगे। (Karnataka Election Continues)

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई शिगगांव निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ रहे हैं, जिसके चलते इस सीट पर खास नजर है। वरुणा सीट पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उनके परिवार के लिए गढ़ मानी जाती रही है। इससे पहले जनता के बीच सिद्धारमैया भावुक अपील कर चुके हैं कि ये उनका आखिरी चुनाव है। इसके बाद ये देखना दिलचस्प होगा कि जनता सिद्धारमैया की इस अपील को किस नजरिए से लेती है। (Karnataka Election Continues)

कनकपुरा कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और वोक्कालिगा के मजबूत नेता डीके शिवकुमार का घरेलू मैदान है। जांच के आरोपों से घिरे और कांग्रेस में जान फूंकने वाले शिवकुमार बीजेपी को कितनी कड़ी टक्कर दे पाते हैं यह देखने वाली बात होगी। चन्नापटना निर्वाचन क्षेत्र से दो बार के मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी चुनाव लड़ रहे हैं। जेडीएस खुद को किंगमेकर बताती रही है। इस वजह से ये देखना रोमांचक होता है कि पार्टी अपने प्रदर्शन से अपने आपको कितना साबित कर पाती है।

शिकारीपुरा सीट से बीजेपी ने पार्टी के दिग्गज नेता और पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र को मैदान में उतारा है। बेटे के लड़ने की वजह से येदियुरप्पा के लिए ये सीट साख का सवाल है। रामनगर में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते निखिल कुमारस्वामी यहां से चुनाव मैदान में हैं। वोटिंग के बाद 13 मई को आने वाले नतीजे ये तय कर देंगे कि कर्नाटक का ताज किस पार्टी के सिर पर सजेगा। (Karnataka Election Continues)

बता दें कि 13 मई को कर्नाटक चुनाव का परिणाम चुनाव आयोग अपनी वेबसाइट eci.gov.in पर वास्तविक समय पर प्रकाशित करेगा। इसके लिए आपको नीचे दिए गए सुझाव को फॉलो करना होगा। पहले चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट eci.gov.in पर जाएं। विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लिए आम चुनाव अप्रैल 2023′ चुनें। परिणाम आपकी स्क्रीन पर दिखाई देंगे। (Karnataka Election Continues)

Related Articles

Back to top button