Karnataka New CM Siddaramaiah : कर्नाटक में सिद्धारमैया ने दूसरी बार CM की शपथ ली

Karnataka New CM Siddaramaiah : कर्नाटक में बतौर मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने बतौर मुख्यमंत्री दूसरी दफा मुख्यमंत्री पद की शपथ ली है। उनके साथ ही कर्नाटका कांग्रेस की कमान सम्हाल रहे डीके शिवकुमार ने भी डिप्टी सीएम पद की शपथ ली। साथ ही साथ कई विधायकों को भी कैबिनेट मंत्री की शपथ दिलाई गई है।

बेंगलुरु के कांटेरावा स्टेडियम में आयोजित हुए इस शपथ ग्रहण समारोह में कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, महासचिव प्रियंका गांधी छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत समेत देशभर से कांग्रेस के आला नेता जुटे है। इसके आलावा विपक्ष के भी तमाम पार्टियों के दिग्गज नेताओं का जमावड़ा भी कर्नाटक में लगा हुआ है। (Karnataka New CM Siddaramaiah )

यह भी पढ़े :- छत्तीसगढ़ में सबसे पहले यहीं माता सीता ने मवई नदी में पखारे थे पांव , लोगों ने सहेजकर रखी हैं भगवान श्रीराम से जुड़ी स्मृतियां

13 मई को कर्नाटक व‍िधानसभा चुनाव के नतीजे सामने आए थे, कांग्रेस ने 135 सीटों, बीजेपी ने 66 सीटों और जेडीएस ने 19 सीटों पर जीत हासिल की है। कांग्रेस में सीएम पद की दावेदारी को लेकर सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार के बीच कई दिन तक गतिरोध जारी था, हालांकि कई दिनों तक चली बैठक और आलाकमान की समझाइश के बाद दोनों नेताओं में सहमति बन सकी। (Karnataka New CM Siddaramaiah )

कर्नाटक को मिला पढ़ा-लिखा मुख्यमंत्री

गांव में ही उन्होंने अपनी स्कूली पढ़ाई पूरी की थी. बाद में उन्होंने बीएससी और फिर एलएलबी की पढ़ाई मैसूर यूनिवर्सिटी से की. पांच भाई-बहनों में सिद्धारमैया दूसरे नंबर पर हैं और वह कुरुबा गौड़ा समुदाय से हैं. किसान परिवार से होने के बावजूद उन्होंने पैसों की कमी का असर अपनी पढ़ाई पर नहीं आने दिया. पढ़ाई लिखाई करके उन्होंने वकालत की. वह मशहूर वकील चिक्काबोरैया के अधीन जूनियर थे. इतना ही नहीं वह इसके बाद बच्चों को वकालत पढ़ाने भी लगे थे.

2008 में थामा था कांग्रेस का हाथ

सिद्धारमैया साल 1983 में पहली बार निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर कर्नाटक विधानसभा में चुनकर आए. 1994 में जनता दल सरकार में रहते हुए कर्नाटक के उप-मुख्यमंत्री बने. इसके बाद उन्होंने देवगौड़ा के साथ कुछ विवादों के चलते जनता दल का साथ छोड़ दिया और साल 2008 में वह कांग्रेस में शामिल हो गए. कांग्रेस में शामिल होने से पहले सिद्धारमैया जनता दल के कई गुटों के सदस्य रह चुके थे.

Related Articles

Back to top button